Chandan News: ग्रेजुएट छात्र टमाटर उत्पादन में ढूढ़ रहा भविष्य

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। जिले के कटोरिया थाना अंतर्गत एक दर्जन से अधिक गांव में इन दीनों बड़े पैमाने पर टमाटर की खेती हो रही है. पिछले वर्ष मौसम के अनुसार वर्षा कम होने से टमाटर की खेतों में भी बीमारी आ गई थी जिसको लेकर किसानों को भारी नुकसान हुआ था, इस वर्ष किसानों ने बताया कि अच्छे मौसम है और अभी तक टमाटर की खेती अच्छी ही है.टमाटर तोड़कर किसानो ने इस वर्ष कम से कम 20 रुपये किलो बेच रहे है.किसानों ने बताया यदि अंतिम तक 10 रुपये का भी भाव टमाटर की मिल जाए तो कोई नुकसान नहीं है इधर क्षेत्र के खेदुआडीह गांव के राजू यादव ने बताया आज से चार वर्ष पुर्व भागलपुर तिलकामांझी युनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है. पैसे के अभाव में आगे की तैयारी नहीं कर पाये.घर चलाने के लिए मजबूरी में टमाटर की 

खेती करना मुझे पसंद आया, दो एकड़ जमीन पर उन्होंने खेती लगाए है, इसके अलावा उन्होंने गेंहू,र्मिची सहित खाने भर सभी फसल लगाए है. उन्होने बताया की स्वरोजगार,आत्मनिर्भर से जुड़े हुए है।जिनसे पलायन मे कमी हुई है।क्योकि अपने साथ कई मजदूरों को काम कराते हैं।सरकार को इस क्षेत्र की खेती पर विशेष ध्यान देना चाहिए.क्योकि इस झेत्र के बहुत सारे ऐसे युवा हे जो इस खेती से जुड़ना चाहते है।लेकिन पेसा के अभाव में अभी भी बहुत सारे युवा पलायन करने को मजबूर है।इस झेत्र के टमाटर की मांग भागलपुर,पुर्निया,बंगाल,नेपाल एवं कई अन्य स्थानों व शहरों मे तेजी से डिमांड रहती है।जिनको लेकर कटोरिया के इस पूर्वी इलाकों में मुख्य खेती के रूप में टमाटर की खेती भी जानी-मानी जाती है।इधर क्षेत्र के पलनियों गांव के सुरेंद्र यादव, प्रदीप यादव व केरवार गांव के जामुन यादव विक्की यादव सहित अन्य ने अपने क्षेत्र में हीं टमाटर स्टॉक के लिए कोलेस्ट्रॉल व साँस बनाने के लिए विभाग से फैक्ट्री निर्माण करने का मांग की है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें