Chandan News: हिरा रायडीह विद्यालय की कुव्यवस्था से नाराज ग्रामीण, किया सामुहिक बैठक

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड क्षेत्र के चांदवारी पंचायत अंतर्गत मध्य विद्यालय हिरारायडीह का विद्यालय प्रबंधन के कार्यशैली सवाल उठना तो लाजमी है। बरहाल ग्रामींणों के अनुसार विद्या की मंदिर कहे जाने वाले स्कूल पदस्थापित शिक्षिका की आवास बना हुआ है।और अपने परिवार के साथ रह रही है। हद तो तब सामने आया जब सरकारी आदेशानुसार कमजोर बच्चो के दक्ष पाठशाला में पढ रहे बच्चों से ट्यूशन फीस लेने का मामला सामने आई। विद्यालय की बात करें तो प्रयाप्त भवन होने के बाद भी एक ही रूम में कार्यालय के साथ-साथ सप्तम और अष्टम वर्ग के छात्र छात्रा शिक्षा अध्ययन करने को मजबूर है।इसी तरह अन्य कमरों में भी एक साथ दो तीन वर्ग के पढते हैं। वो भी दरी पर बैठ कर। क्योंकी विद्यालय में विगत दस वर्षो से टेबुल बेंच या अन्य किसी तरह की विभागीय आवंटन नहीं आने की बात बताई जा रही है।जिससे विद्यालय में मौजूद बेंच टूटकर बिखरा पड़ा है। जबकि प्रखंड क्षेत्र के सभी विद्यालय में विधि व्यवस्था सुदृढ करने के लिए अनटाइट फंड मुहैया कि जा रही है। वहीं विद्यालय में नामांकित 274 छात्राओं रहने के बावजूद आज तक विद्यालय परिसर में चारदिवारी नही होना भी सवालिया निशान है। जिसके कारण बच्चे बच्चियाँ को टिफिन का समय साढ़े बारह बजे से दो बजे तक स्कुल कैंपस से बाहर निकलकर गप्पे मारने कि मौका मिल रही है और स्कूल के प्रबंधक कान में तेल डालकर आराम फरमाते 




है। इधर विद्यालय में शौचालय होने के बावजूद भी बच्चे बारह शौच के लिए जाते देखा जाता है,पुछे जाने पर बच्चे बताते हैं कि शौचालय में पानी के अभाव में बंद रखा जाता है। वहीं कुछ बच्चों द्वारा मीड डे मील (दोपहर का भोजन)  नहीं खाने की बात पर बताया  कि विद्यालय का खाना पकाने कि सामाग्री में अनियमितता बरती जाती है, जिसके कारण स्वादिष्ट भोजन नही बनती है। यहां भोजन चाट के अनुसार कभी भी खाना नही पकाए जाते हैं।शुक्रवार को मिलने वाली पोष्टिक आहार अंडा या फल भी नही दिया जाता है।बच्चों कि शिकायत पर उपरोक्त विषय को लेकर जन प्रतिनिधि वार्ड सदस्य सह अध्यक्ष अजय शर्मा,उप मुखिया मनोज यादव,सहित सुधीर शर्मा,बबलू शर्मा,रोहित साह,संजीत रजक, बबलू मरीक, उमेश यादव, मृत्युंजय सिंह, आदि ग्रामींणों ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक राकेश कुमार के साथ सामुहिक बैठक कर विद्यालय का विधि व्यव्स्था में सुधार लाने का निर्देश दिया। दुसरी बात बच्चों ने बताया कि विद्यालय में टोला सेवक सहित 6 टीचर हैं बावजूद पढ़ाई करने में कठिनाई होती है। एक शिक्षक ऐसे हैं कि विद्यालय की गाइडलाइन से कोई संबंध नहीं रखता है क्योंकि शिक्षक आनंद प्रकाश ठाकुर का मानसिक संतुलन ठीक नही रहता है। इस मामले में विद्यालय के प्रधानाध्यापक राकेश कुमार ने उपरोक्त मामले को स्वीकार करते हुए बताया कि प्रयास करेंगें ऐसी शिकायत फिर सामने नही आए।मौके पर प्रधानाध्यापक राकेश कुमार, शिक्षिका मोनिका भारती, स्नेह लता कुमारी, अनुपम कुमारी ओझा, शिक्षक आनंद प्रकाश ठाकुर, टोला सेवक चंदन कुमार मौजूद थे।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें