Bounsi News: लक्ष्मी नारायण की प्रतिमा यज्ञशाला में स्थापित कर किया गया हवन कार्य

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। सोमवार को मंदार की पावन धरती पर स्थित मेला मैदान में सीताराम विवाह महोत्सव एवं श्री श्री 108 लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के नौ दिवसीय आयोजन को लेकर दूसरे दिन लक्ष्मी नारायण की प्रतिमा यज्ञशाला में स्थापित कर हवन कार्य गुरुधाम के यज्ञ यज्ञाचार्य पंडित रतीश चंद्र झा के मार्गदर्शन एवं कथावाचक श्रीमद् भागवत आचार्य श्री गौरव चंद्र शास्त्री जी के दिशा निर्देशन में विद्वान 21 पंडितों के द्वारा यज्ञ का कार्य शुरू किया गया। नेमनिष्ठा और आस्था के उल्लास के साथ इस यज्ञ के शुरुआत के मौके पर क्षेत्र के काफी संख्या में श्रद्धालु गण भी मौजूद रहे और भगवान के जयकारे लगाते रहे। मुख्य यजमान नितिन पांडे के साथ उनकी धर्मपत्नी अलका कुमारी ने पूजा आराधना का नाम निष्ठा के साथ शुभारंभ किया। यज्ञशाला स्थल के चारों ओर श्रद्धालुओं ने फेरी पूजा की। इसके पूर्व रविवार शाम को मेला मैदान में सीताराम विवाह महोत्सव के पहले दिन कथा मंच की शुरुआत आरती के साथ शुरू हुई। 54वां सिव पिय मिलन महामहोत्सव में देर रात तक जब जय सियाराम के नारे गूंजते रहे। वृंदावन धाम से आई कावाचिका साध्वी भाग्यश्री ने भजन हे राजाराम तेरी आरती उतारी, कौशल्या के लाल तेरी आरती उत्तारी के साथ शुरुआत की। रामकथा में कहा कि जहां भगवान श्रीराम की कृपा होती है, उसी 





जगह रामकथा संभव हो पाती है। यज्ञ शाला स्थल के समीप श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए विभिन्न देवी देवताओं के आकर्षक प्रतिमा स्थापित किए गए हैं जिसे देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ बनी हुई है लक्ष्मी नारायण की प्रतिमा बजरंगबली की सबसे ऊंची प्रतिमा और अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहा है लोग इसकी दर्शन कर रहे हैं और उसके साथ अपनी सेल्फी भी ले रहे हैं लोग मूर्ति के समक्ष आराधना कर कामना भी कर रहे हैं। काफी संख्या में दूर दराज के श्रद्धालु यहां पहुंचे हुए हैं वहीं मंदार मेला मैदान में प्रवचन सुनने के लिए अभी लोगों की भीड़ पहुंच रही है इस धार्मिक समागम से चारों ओर वातावरण धार्मिक बना हुआ है इस कार्यक्रम में देश भर के प्रसिद्ध साधु संत भी पहुंचे हुए हैं आयोजन समिति द्वारा कार्यक्रम की सफलता को लेकर लगातार सक्रिय सहयोग किया जा रहा है। यज्ञ शाला स्थल के समीप श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए विभिन्न देवी देवताओं के आकर्षक प्रतिमा स्थापित किए गए हैं जिसे देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ बनी हुई है लक्ष्मी नारायण की प्रतिमा बजरंगबली की सबसे ऊंची प्रतिमा और अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रहा है लोग इसकी दर्शन कर रहे हैं और उसके साथ अपनी सेल्फी भी ले रहे हैं लोग मूर्ति के समक्ष आराधना कर कामना भी कर रहे हैं। काफी संख्या में दूर दराज के श्रद्धालु यहां पहुंचे हुए हैं वहीं मंदार मेला मैदान में प्रवचन सुनने के लिए अभी लोगों की भीड़ पहुंच रही है इस धार्मिक समागम से चारों ओर वातावरण धार्मिक बना हुआ है इस कार्यक्रम में देश भर के प्रसिद्ध साधु संत भी पहुंचे हुए हैं आयोजन समिति द्वारा कार्यक्रम की सफलता को लेकर लगातार सक्रिय सहयोग किया जा रहा है। देर शाम नारायण दास भक्तमाली, बक्सर के लीला परिकरों के द्वारा अवतार प्रयोजन के अंतर्गत श्री जय विजय लीला के बारे में रामलीला कार्यक्रम में दिखाया गया।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें