Rewari News : देश की आजादी के महानायकों का स्वर्णिम इतिहास लिखने का कार्य करेगी अमृत वाटिका :: जांगड़ा


आजादी के अमृत महोत्सव पर पीएम नरेंद्र मोदी के आव्हान पर "मेरी माटी -मेरा देश" अभियान के अंतर्गत कर्तव्य पथ पर आयोजित समारोह में आजादी के महानायकों व बलिदानियों की मिट्टी को अमृत वाटिका हेतु अमृत कलश में समाहित कर नमन व वीरों का वंदन करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता डॉ.आर.के. जांगड़ा विश्वकर्मा नें कहा "संकल्प आज हम लेते हैं,जन-जन को जा के जगाएंगे" सौगंध मुझे इस मिट्टी की,हम युवा भारत को भव्य बनायेंगे"। आजादी के अमृत महोत्सव एवं "मेरी माटी- मेरा देश" अभियान के अंतर्गत हरियाणा राज्य का प्रतिनिधिमंडल स्वतंत्रता सेनानियों के हितों के प्रहरी डॉ. आर.के. जांगड़ा विश्वकर्मा, सदस्य, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा सरकार के नेतृत्व में भाग लिया और देश की आजादी के महान नायकों वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप स्मारक चावण्ड, स्वामी दयानंद सरस्वती स्मारक, महारानी पद्मिनी के नेतृत्व में सौलह हजार महारानियों के बलिदानी स्मारक, 1857 की अंग्रेजों के साथ क्रांति के महानायक राव तुलाराम, राव गोपाल देव, राव श्रीकृष्ण और अनाम पांच हजार बलिदानियों की शहीद स्मारक नसीबपुर, नारनौल, नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मारक,लाला लाजपत राय स्मारक,शहीद उधम सिंह स्मारक, हेमचंद्र विक्रमादित्य स्मारक, रेजांगला के शहीदों,जलियांवाला बाग, वीर सावरकर स्मारक भंगुर, शहीद भगत सिंह,स्वतंत्रता सेनानी लाल बहादुर शास्त्री स्मारक, आजाद हिंद फौज के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस के निकट सहयोगी अमीलाल यादव, कन्हैया लाल यादव, शंकर लाल संघी, हीरा सिंह, अमरनाथ शर्मा, राव बहादुर सिंह आदि आजाद हिंद फौज के साथ साथ अनेकों हरियाणा के स्वतंत्रता सेनानियों की स्मारक की मिट्टी एकत्रित करने और कर्तव्य पथ पर अमृत वाटिका हेतु कलश में मिट्टी समाहित कर उन वीर रणवाकुंरों को इंडिया गेट पर देश की आजादी के प्रथम प्रधानमंत्री नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जय हिंद के उद्घोष के साथ वंदन अभिनंदन कर नमन करने का प्रतिनिधि मंडल को अवसर मिला।भारत की पवित्र मिट्टी में पैदा होकर पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर युवा भारत के सपनों को साकार करने का संकल्प दिलवाया गया।



इस अवसर पर डॉ.आर.के.जांगड़ा विश्वकर्मा ने कहा भारत को जाति-पाति में बांटने के कुत्सित प्रयासों के बीच मेरी माटी मेरा देश अभियान एकजुटता की एक नई किरण लेकर आया। पीएम मोदी के 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के लक्ष्य को सुदृढ़ करते हुए पूरे देश से 'अमृत कलश यात्राओं' के माध्यम से लाई गयी पावन माटी का तिलक लगाकर उन्होंने जो संदेश पूरे भारत को दिया है, वह देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों और वीरांगनाओं की स्मृति को सुरक्षित रखेगा। अमृत वाटिका में हिंदुस्तान के कलश की स्थापना कर गाँव-गाँव की मिट्टी और गाँव-गाँव में जन्मे वीर-वीरांगनाओं का सम्मान कर देश ने गुलामी की मानसिकता पर एक तीक्ष्ण प्रहार किया है। 2047 के लिए एक नयी ऊर्जा और एक नया लक्ष्य देने के लिए पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हैं। 



पीएम मोदी की जन कल्याणकारी नीतियों और राष्ट्रवादी सोच की बदौलत आज देश महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। डॉ. विश्वकर्मा ने कहा कर्तव्य पथ पर अमृत वाटिका का निर्माण देश के इतिहास में आजादी के महा नायकों की याद में स्वर्णिम युग का शुभारंभ होने जा रहा है। उन्होंने कहा भारत की मिट्टी में वह गुण है जिससे व्यक्ति सच्चाई, धर्म, मानवता की सेवा और बलिदान की प्रेरणा पाता है। आजादी की लड़ाई के लिए करोड़ों लोगों ने संघर्ष के साथ बलिदान दिया। आजादी की लड़ाई में शामिल अनेकों लोगों ने आजादी मिलने के पश्चात भी गुमनामी और बदहाली के जिंदगी व्यतीत की और उसी में अपने प्राण त्याग दिए। डॉ. विश्वकर्मा ने कहा अमृत कलशों में आई मिट्टी उन सभी की याद दिलाती है। उन्होंने कहा समस्त देशवासियों को एक सूत्र में बांध कर देश को युवा भारत विश्व शिरोमणि बनाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है। पीएम मोदी की राष्ट्रवादी सोच की बदौलत इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा स्थापित होने का ऐतिहासिक कार्य हुआ। पीएम मोदी की अगवाई में देश भर के स्वतंत्रता सेनानियों, गुमनाम सेनानियों की जीवनियाँ लिखने का कार्य युवा पीढ़ी को देशभक्ति की प्रेरणा जागृत करने का कार्य करेगी। इस अवसर पर वीरेंद्र सिंह, अमर सिंह, महिपाल यादव, हरि सिंह, जगपाल सिंह, अजय कुमार, अरुण सिंह, चेतन शर्मा आदि विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें