Bounsi News: प्रखंड क्षेत्र में 29 नंवबर को मनेगा नवान्न पर्व

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। किसानों के खुशहाली और अन्नदाता के नए अन्न के तैयारी के शुभ अवसर पर मंदार क्षेत्र में आगामी 29 नवंबर को पारंपरिक संस्कृति और उल्लास के साथ नवान्न का पर्व मनाया जाएगा। जिसके लिए तैयारी आरंभ कर दी गई है। अभी से ही नवान्न पर दूध और दही के महत्व को लेकर दूध के दाम बढ़ रहे हैं और इसकी मांग बढ़ने वाली है। किसानों के महापर्व नवान्न नई फसल की तैयार होने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है परन्तु इसकी धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान विष्णु प्रतीक रूप मधुसूदन भगवान को क्षेत्र वासी अपने राजा और प्रजापति 

भगवान मधुसूदन को नई फसल का पहला तैयार अन्न का भोग अर्पित करते हैं। उसके बाद उसे प्रसाद स्वरूप ग्रहण करते हैं। नवान्न पर्व पर मंदार मधुसूदन नगरी के लोग नई फसल का प्रसाद लेकर भगवान को खुशहाली और समृद्धि की कामना के साथ श्री चरणों में भेंट करेंगे। इसके बाद इस भोग को अपने घर लाकर चरण अमृत प्रसाद के साथ सपरिवार ग्रहण करते हैं। यह पर्व क्षेत्र में आस्था और उल्लास का लोक उत्सव के रूप में भी जाना जाता है इसकी तैयारी को लेकर नई फसलों का अन्न घर-घर में तैयार किया जा रहा है।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें