Bounsi News: जन संवाद कार्यक्रम का किया गया आयोजन,आयुक्त ने लोगों को किया संबोधित

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बौंसी प्रखंड क्षेत्र के असनाहा पंचायत अंतर्गत मनियारपुर स्थित महर्षि मेंही आश्रम के मैदान पर सोमवार को जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भागलपुर प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार सिंह के द्वारा कार्यक्रम को संबोधित किया गया। मौके पर उन्होंने कहा कि यहां के लोग जिला प्रशासन के काफी नजदीक है। जहां उनकी समस्याओं को सुनकर इनका समाधान एवं उपाय कर सकूं। उनके द्वारा कहा गया कि, सरकार के द्वारा आयोजित जन संवाद कार्यक्रम आपकी समस्याओं के निदान के लिये किया जा रहा है। आज सरकार के द्वारा हर कार्य में 35% आरक्षण महिलाओं को मिल रहा है। बिहार में शराब बंदी के मामले में भागलपुर के आयुक्त ने कहा कि, बगल में झारखंड का इलाका सटे रहने की वजह से कुछ लोग शराब पीने चले जाते हैं और पी लेते हैं। उनसे मेरा यह कहना है की, शराब पीने से ज्यादा बेहतर अपने परिवार के बीच समय दें। मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष योजना के बारे में भी उनके द्वारा जानकारी दी गई और बताया गया कि गंभीर रोग से पीड़ित मरीजों को यहां से मुफ्त का इलाज मिल सकता है। कार्यक्रम को जिलाधिकारी अंशुल कुमार ने संबोधित कर कहा कि, सरकार की ओर से चलायी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का सरकारी लाभ हर एक व्यक्तियों को पहुंचाने के लिये जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। बहुत सारी ऐसी योजनाओं की जानकारी नहीं रहने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के लोग इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि, सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहुंचे तभी यह जनसंवाद 





कार्यक्रम सार्थक साबित होगी। बहुत सारे ग्रामीण व्यक्ति ऐसे हैं जो मुख्यालय तक नहीं पहुंच पाते हैं। उनके लिये जन संवाद कार्यक्रम के माध्यम से उन सभी को डोर टू डोर मोहल्ला, टोला, पंचायत में शिविर लगाकर उनकी समस्याओं का निवारण और उन्हें मिलने वाली सरकारी योजनाओं तक पहुंच बनाने का यह एक अनोखा प्रयास है। उन्होंने कहा कि, सरकार की सारी योजनाओं को आपसे रुबरु कराना चाहते हैं। साथ ही आपका सुझाव भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि अकेले बौंसी प्रखंड में जीविका का 2700 समूह है। जिसके लिये 65 करोड़ रूपया वितरण किया गया है। सरकार ने पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को 50% का आरक्षण दिया है। उन्होंने कहा कि 12 वीं पास बच्चों को 24 माह तक सरकार स्वयं सहायता समूह के जरिये 1000 का भत्ता दे रही है। ताकि वह रोजगार और नौकरी की तैयारी कर सके। उन्होंने युवा वर्ग के लोगों को संबोधित कर बेहतर शिक्षा लेने की सलाह दी और कहा कि अभी सरकार में काफी नौकरियां मिल रही है। युवा वर्ग को इसका लाभ लेना चाहिए। युवाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार के साथ निश्चय अंतर्गत कुशल युवा कार्यक्रम प्रशिक्षण सरकार के द्वारा दिया जा रहा है। ताकि युवा रोजगारोनुमुखी की हो सके। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक डॉक्टर सत्य प्रकाश ने कहा कि, जब इस क्षेत्र में नक्सलवाद और अपराध चरम पर था। पुलिस प्रशासन ने आम जनों के सहयोग से इस क्षेत्र से नक्सलवाद और अपराध पर नियंत्रण पा लिया है। अब यहां के लोग पुलिस और प्रशासन के साथ कंधा से कंधा मिलाकर चल रहे हैं और एक दूसरे का सहयोग करने का काम कर रहे हैं। इन्हें हटाने के लिये सरकार के द्वारा भी काफी प्रयास किये गये। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए अपर समाहर्ता माधव कुमार सिंह ने आयुक्त महोदय जिला अधिकारी सहित सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से आयुक्त के सचिव अभय कुमार सिंह, एडीएम माधव सिंह, एसडीएम अरुण कुमार सिंह, डीटीओ प्रेम कांड सूर्य, आपूर्ति पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार, अंचलाधिकारी विजय कुमार गुप्ता, रेफरल अस्पताल के चिकित्सक ऋषिकेश सिन्हा, सीडीपीओ विभा कुमारी, कार्यक्रम पदाधिकारी संजीव कुमार, जीविका बीपीएम, प्रखंड पंचायती राज श्याम सुंदर कुमार, प्रखंड प्रमुख बिरसा सोरेन, बंधुआकुरावा थानाध्यक्ष मंटू कुमार, मुखिया भारत प्रसाद मंडल हरिहर यादव सहित भारी संख्या में स्थानीय ग्रामीण सहित जनप्रतिनिधि एवं अन्य मौजूद थे।

रौशन कुमार,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें