Rewari News : मंदिरों में श्री कृष्ण जन्मोत्सव की धूम, श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिर सजे, देखने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी



देश भर में श्री कृष्ण जन्मोत्सव जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। मथुरा, वृंदावन के साथ ही रेवाड़ी में भी गुरुवार को जन्माष्टमी पर्व मनाया गया। कन्हैया के स्वागत में शहर के तमाम मंदिर को फूल और रोशनी वाली लड़ियों व लाइटों से दुल्हन की तरह सजाया गया है। देर शाम शहर के ऐतिहासिक मोती चौक स्थित प्रचीन घंटेश्वर महादेव मंदिर और मुरली मनोहर मंदिर के बाहर भव्य झांकियों दिखाई गई। इसके अलावा नई अनाज मंडी स्थित शिव मंदिर और सेक्टर एक स्थित  सोलह राही श्री श्याम मंदिर में भी वृंदावन से आए कलाकारो द्वारा झांकियां प्रस्तुत की गई। जन्माष्टमी के उपलक्ष में मंदिरों में महिला मंडल द्वारा कीर्तन किया जा रहा है।



मॉडल टाउन स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर, बारा हजारी स्थित दुर्गा मंदिर, श्री गोविंद मंदिर में बाहर से आए कलाकारों ने झांकियां प्रस्तुत की। जन्माष्टमी का त्योहार रेवाड़ी में हर साल इसी तरह मनाया जाता है। त्योहार को देखते हुए पुलिस की तरफ से भी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। शाम को ही पूरे शहर में पुलिस की नाकाबंदी के साथ-साथ मंदिरों के आसपास पुलिसबल तैनात किया गया। रात 12 बजे भगवान श्री कृष्ण के जन्म के समय महाआरती के बाद प्रसाद वितरण किया जाएगा।



शहर के मॉडल टाउन स्थित श्री सनातन धर्म राधा कृष्ण मंदिर को रंग बिरंगी लाइटों और गुब्बारों से सजाया गया है। श्री राधा-कृष्ण की झांकियों के अलावा रात में मंदिर के बाहर आतिशबाजी भी की गई। श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी मंदिर कमेटी की तरफ से की गई है। वहीं दूसरी तरफ नटखट कान्हा ग्रुप की तरफ से शहर के मोहल्ला सराय बलभद्र स्थित राधा-कृष्ण मंदिर में दही-हांडी महोत्सव का आयोजन किया गया। शहर के श्री घंटेश्वर महादेव मंदिर कटला बाजार स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर गोकल गेट स्थित श्री नारायण मंदिर सहित तमाम छोटे बड़े मंदिरों में श्री कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।



वहीं रेवाड़ी में गो क्रांति मिशन की ओर से अंसल टाउन स्थित गो-क्रांति गोशाला में गुरुवार को जन्माष्टमी के उपलक्ष में श्री कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पूर्व जिला प्रमुख और गौ भक्त सतीश यादव और विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष राधेश्याम मित्तल, शिवचंद ईस्टधारी और दिलीप शास्त्र आदि शामिल हुए। गौ शाला मिशन के पदाधिकारी युद्धवीर ने बताया कि यह कार्यक्रम गोभक्त कृष्ण महाराज के जन्मदिवस पर आयोजित किया गया है। 



सुबह 9 बजे हवन-यज्ञ के बाद सुंदर वैदिक की ओर से श्रीकृष्ण जीवन कथा व गो कथा का आयोजन किया गया तत्पश्चात शुद्ध देसी घी से बने भंडारे का आयोजन किया गया। इस आयोजन में बड़ी संख्या में गोभक्तों ने पहुंचकर कार्यक्रम का आनंद लिया और भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। कार्यक्रम में सुंदर वैदिक की ओर से श्री कृष्ण की लीलाओं का बखान किया गया। सतीश यादव ने जन्माष्टमी के अवसर पर गौशाला में कराए गए इस कार्यक्रम की सराहना की। सतीश यादव ने कहा कि हम जन्माष्टमी तो सभी लोग मानते हैं लेकिन भगवान श्री कृष्ण के जीवन से प्रेरणा नहीं लेते। श्री कृष्ण सच्चे गौभक्त थे उनके जीवन चरित्र से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। कार्यक्रम के समापन पर आए हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें