Chandan News: निशुल्क आयुष्मान भारत कार्ड के लिए पंचायतवार तिथि घोषित

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। जिला अधिकारी अंशुल कुमार के निर्देश पर प्रत्येक घरों की गंभीर बीमारी से पीड़ित परिवार को  निशुल्क स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के उद्देश्य को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चान्दन द्वारा गोल्डन कार्ड बनाने का माइक्रो प्लान तैयार कर ली गई है। जो 4 सितंबर से 24 सितंबर तक चांदन प्रखंड के सभी पंचायत में चिन्हित स्थल पर शिविर लगाकर गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा।  गोल्डन कार्ड बनवाने वाले लाभुकों को अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा। इस आशय की जानकारी देते हुए चिकित्सा प्रभारी डां एके सिंहा ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन प्रत्येक पंचायत के प्रत्येक वार्ड में किया जाएगा।जिससे अधिक से अधिक संख्या में लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया जा सके।इस कार्ड के अंतर्गत पांच लाख तक के इलाज की मुफ्त व्यवस्था है । इस कार्यक्रम स्थल पर आशा, कार्यपालक सहायक,  आशा फैसिलिटेटर, वार्ड सदस्य, जीविका दीदी, नोडल प्रभारी, मुखिया, सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधि 


को भी उपस्थित रहना अनिवार्य है। गोल्डन कार्ड बनने की सूची निम्न प्रकार है जैसे चार सितंबर को सिलजोरी पंचायत के 10 वार्ड, पांच को बिरनिया के 12, सात को चांदन के 14, आठ को कोरिया के 12, 11 को गौरीपुर के नौ,12 को कुसुमजोरी के 12,13 को चांदवारी के 13 और उत्तरी वारने के 11, 16 को धनुवसार के 17,18 को उत्तरी कसवावसीला के 11,19 को दक्षिणी कसवा वसीला के 10, 20 को पूर्वी कटसकरा के 18,21 को पश्चिमी कटसकरा के नौ,22 को बोड़ा सुईया के 12,23 को बरफेडा तेतरिया के 13 और 24 सितंबर को  असुठा के 12 केंद्रों पर शिविर लगाकर गोल्डन कार्ड बनाया जाएगा। बाकी बचे वार्डों की चिन्हित कर इस कार्यक्रम के अंत में लाभुकों का आयुष्मान भारत कार्ड बनाने का अवसर प्राप्त दी जाएगी। विदित हो कि इसके पूर्व भी प्रखंड के विभिन्न पंचायत में शिविर आयोजित कर निशुल्क गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगतिशील था। लेकिन राज्य के सभी आशा एवं आशा फैसिलिटेटर अपनी मांगों को लेकर 12 जुलाई 2023 से 12 अगस्त 2023 तक हड़ताल पर चली जाने से गोल्डन कार्ड बनाने की कार्यक्रम स्थगित करनी पड़ी थी।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें