Rewari News : डॉ. बनवारी लाल ने सुलखा में बूस्टिंग स्टेशन व अंबेडकर की मूर्ति का अनावरण किया


सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने आज गाँव सुलखा में नवनिर्मित बूस्टिंग स्टेशन का उद्धघाटन किया। इसके साथ ही मंत्री जी ने अनुसूचित जाति चौपाल, गाँव सुलखा में भारत रत्न डॉ. भीमराव  अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया।



जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सुलखा गाँव में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पीने के पानी के लिए बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण व पानी को स्वच्छ करने के लिए क्लोरिनेशन प्लांट लगाने तथा आई डी डी.आई. पाइप लगाने का कार्य 1.60 करोड़ रुपये की लागत से करवाया गया है। गाँव सुलखा की वर्तमान जनसँख्या 4452 है। उपरोक्त बूस्टिंग स्टेशन नहरी पेयजल योजना बधराना के अंतर्गत निर्मित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत एक जल घर गाँव बधराना में बनाया गया है तथा बधराना में पानी को स्वच्छ करने के उपरांत इस बूस्टिंग स्टेशन के द्वारा गाँव में वितरित कर दिया जाता है। गाँव के सभी घरों में 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन की दर ‘हर घर नल से जल’ स्कीम के तहत पीने का स्वच्छ जल वितरित किया जा रहा है। 



जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि गाँवों में गंदे पानी का ठहराव गाँव के विकास में सबसे बड़ी बाधा है क्योंकि गन्दे पानी की निकासी न होने की वजह से तमाम तरह की बीमारियां फैलती है जिससे ग्रामीणों की कार्यक्षमता और विकास में बाधा आती है। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की यह प्राथमिकता है कि हर गाँव मे पीने योग्य स्वच्छ जल की उपलब्धता हो। 



कैबिनेट मंत्री ने बताया कि शिक्षा ही विकास की पहली सीढ़ी है। शिक्षा को लेकर बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी के विचारों का स्मरण करते हुए कहा कि बाबा साहेब ने कहा था कि बेशक पैरो में चप्पल न हो लेकिन हाथों में किताबें जरूर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि  माता पिता के लिए बच्चो की शिक्षा सर्वोपरि होनी चाहिये, अपने दूसरे खर्चों में कटौती कर के बच्चों की शिक्षा में किसी भी तरह का समझौता न करे। मंत्री ने आगे कहा कि बाला साहेब डॉ भीमराव के सपनों को साकार करने के लिये केंद्र में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और प्रदेश में मुख्यमंत्री आदरणीय मनोहर लाल खट्टर जी दिन रात कार्यरत है। 



इस मौके पर जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग के एसई सतीश राठी, एक्सईएन रविंद्र गोठवाल, सुलखा सरपंच सुधीर कुमार, रोहताश, जगदीश, सम्पूर्ण सिंह, भूपेंद्र सिंह, सुरेश महाराज, नरेश मास्टर व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें