Gurugram News : केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत ने नगर निगम मानेसर के विकास कार्यो की समीक्षा की


गुरुग्राम, 20 मई :: राजेश शर्मा :: केन्द्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने शनिवार को मानेसर में नगर निगम मानेसर के अधिकारियों व निगम क्षेत्र के ग्रामीणों के साथ बैठक कर निगम के तहत गांवो में करवाए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। मानेसर के सेक्टर 5 स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के मीटिंग हॉल में आयोजित इस बैठक में मानेसर निगम के आयुक्त साहिल गुप्ता व गुरुग्राम के एडीसी हितेश कुमार मीणा भी उपस्थित रहे। 

केंद्रीय मंत्री ने मानेसर नगर निगम के अंतर्गत आने वाली पंचायतों से मिले राजस्व, निगम क्षेत्र में सीवरेज के पानी की निकासी के लिए किए गए इंतजाम, रैन वाटर हारवेस्टिंग, निगम क्षेत्रो में सरकार की ओर मिलने वाले फंड्स व निगम क्षेत्र में लिए जा रहे हाउस टैक्स,  गांव शिकोहपुर में कृषि विज्ञान केंद्र व हरिजन बस्ती के बीच चल रहे भूमि विवाद सहित मानेसर में बनने वाले राजकीय महाविद्यालय की प्रगति पर विस्तार से चर्चा की। सम्बंधित अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट लेने उपरांत केंद्रीय मंत्री ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांव में मूलभूत सुविधाएं देने के लिए नगर निगम में आने वाले गांव के लोगों से भी राय ली जाए। उन्होंने निगम में शामिल हुए गांवों की विकास योजनाओं का विस्तृत विवरण लेते हुए निगम अधिकारियों से जाना कि निगम में शामिल होते समय गांव का कितना पैसा एफडी के रूप में निगम को मिला था। उन्होंने कहा कि निगम में आने के बाद  पंचायतों का पैसा निगम में ट्रांसफर कर दिया गया है। अब उसी को ध्यान में रखते हुए सम्बंधित अधिकारी गांवो में विकास कार्यों को निरन्तर जारी रखें। मानसून से पूर्व जल संरक्षण कि दिशा में ठोस कदम उठाने के निर्देश देते हुए केंद्रीय मंत्री ने निगम अधिकारियों से कहा कि वे सभी रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करें। वही हाउसिंग सोसाइटी में लगे रेन वाटर हार्वेस्टिंग की जांच कर कार्रवाई करें ताकि वर्षा जल का अधिक से अधिक संरक्षण किया जा सके। 

राव ने कहा कि हाउसिंग सोसायटियों में  रेन वाटर हार्वेस्टिंग को लेकर अनियमितताएं शिकायतें लगातार मिल रही है,  अगर ऐसा है तो ऐसी सोसाइटियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। कुछ हाउसिंग सोसायटी के द्वारा सीवरेज का पानी खुले मैदान व जमीन के अंदर डालने और उससे प्रदूषित होने वाले भूजल पर लोगों की मिल रही शिकायतों को लेकर केंद्रीय मंत्री ने निगम अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ऐसी शिकायतों की जांच कर संबंधित हाउसिंग सोसायटियों के खिलाफ मामला दर्ज करवाएं।

उद्योगपतियों को बेहतर सेवा उपलब्ध करवाएं निगम।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उद्योगपतियों का हरियाणा की उन्नति में बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि मानेसर औद्योगिक क्षेत्र में एचएसआईडीसी द्वारा मानेसर क्लब व गोल्फ क्लब बनाया गया था जो पिछले दिनों  बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों को बैठने के लिए उचित स्थान देना सरकार का कर्तव्य है ऐसे में एचएसआईडीसी उद्योगपतियों को बैठने के लिए मानेसर क्लब व गोल्फ क्लब को पुनः शुरू करवाने सहित उसके 

सौंदर्यीकरण पर भी कार्य करें। राव ने निगम कमिश्नर को निर्देश दिए कि वे इस संबंध में उच्च अधिकारियों से बात कर क्लब में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराएं।

 मानेसर कॉलेज का निर्माण जल्द हो शुरू।

केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री की घोषणा की 6 वर्ष बाद भी कॉलेज का निर्माण पूरा नहीं होने पर क्षोभ व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कॉलेज की जमीन पर विवाद अगर सुलझा लिया गया है तो जल्द से जल्द कॉलेज का निर्माण शुरू कराया जाए। केंद्रीय मंत्री को जानकारी देते हुए पीडब्ल्यूडी व शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वन विभाग की भूमि के चलते निर्माण में देरी हुई है । वन विभाग ने करीब ढाई एकड़ जमीन को शिक्षा विभाग के नाम करने की मंजूरी दे दी है।  वन विभाग की भूमि शिक्षा विभाग के नाम पर हो गई है , ड्राइंग को अप्रूवल के लिए भेज दिया गया है अप्रूवल मिलते ही कॉलेज के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। 

केंद्रीय मंत्री ने 9.10 करोड़ रुपये के विकास कार्य आमजन को किए समर्पित।

समीक्षा बैठक से पूर्व राव इंद्रजीत सिंह ने मानेसर निगम में 9.10 करोड़ रुपये की लागत से पूरे हुए 7 विकास कार्यो का उद्घाटन भी किया। इसमे  गांव कासन की प्रजापति चौपाल व हरिजन चौपाल, गांव नैनवाल में फ़ूडपंडाल, किचन और टॉयलेट, गांव कासन में एसटीपी से मोनी बाबा गौशाला तक आरएमसी रोड का निर्माण व मेन फिरनी से एसटीपी कासन तक आरएमसी रोड का निर्माण, दिल्ली जयपुर रोड से शिकोहपुर गांव तक रोड की मरम्मत सहित वजीरपुर गांव से झुंड सराय मेन पटौदी रोड तक रोड की मरम्मत के विकास कार्य शामिल है। 

बैठक में मानेसर निगम के अधीक्षण अभियंता विजय ढाका, कार्यकारी अभियंता नवीन धनखड़ सहित निगम क्षेत्र से आए ग्रामीण व विभिन्न सोसाइटी के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें