Godda News: राजा राममोहन राय की जयंती पर बाल विवाह उन्मूलन श्रेष्ठ सम्मान आयोजित

 




ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:- राजाराम मोहनराय की 251 वीं जयंती पर जन शक्ति संघ ट्रस्ट की ओर से स्थानीय विद्यापति सांस्कृतिक परिषद सभागार में बाल विवाह उन्मूलन अभियान श्रेष्ठ सेवा सम्मान 2023 का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले में बाल विवाह रोकने की दिशा में सराहनीय योगदान करने वाले अधिकारी व समाजसेवियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रखंड कल्याण पदाधिकारी दिलीप सिंह,बाल संरक्ष अधिकारी विकास चंद्रा, रेडक्रास के सचिव सुरजीत झा, चाइल्ड लाइन साथी के विभाष चंद्र झा, मोतिया के थाना प्रभारी अशोक कुमार, संस्थान के शशि कुमार आदि राजा राम मोहन राय के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर एवं दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान बाल संरक्षण अधिकारी रीतेश कुमार ने सभी आगंतुकों को बाल विवाह नहीं करने , कराने का संकल्प दिलाया। रीतेश कुमार ने कहा कि बाल विवाह आधुनिक समाज के लिए कलंक है। सभी के सहयोग से जिले में बाल विवाह की दर कुछ कम हुई है। आज से दो वर्ष पूर्व जिले में बाल विवाह की दर सूबे में सर्वाधिक थी जबकि अब तीसरे पायदान पर है। अभी भी जागरुकता पैदा करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि खासकर चपोती जाति में शतप्रतिशत बाल विवाह की परंपरा है। इस कारण समाज के अधिकांश लोग निरक्षर हैं और अधिकांश लोग मजदूरी करने को विवश हैं।

शशि कुमार जैसे युवकों ने अपने समुदाय की सुधि ली है ओर समाज बदलने का सपना साकार कर रहे हैं। बाल विवाह को रोकने के लिए वे ईमानदार पहल कर रहे हैं। इनसे युवा पीढ़ी को संकल्प लेने की जरुरत है। बाल संरक्षण पदाधिकारी विकास चंद्रा ने चपोता जाति के संदर्भ में विस्तृत प्रकाश डाला। कहा कि बाल विवाह का प्रचलन भविष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसके लिए अभी से बाल विवाह को रोकने का अभियान चलाना सराहनीय कदम है। रेडक्रास के सचिव सुरजित झा ने युवा सामाजिक कार्यकर्ता शशि कुमार मांझी को आधुनिक राजा राम मोहन राय की संज्ञा दी। कहा कि समाज सुधारने के लिए इसी प्रकार के जज्बे की जरुरत है। इन्होंने सबसे पहले चपोता जाति और अपने गांव से ही बाल विवाह उन्मूलन का अभियान शुरू किया। घर- घर जाकर समाज के सभी वर्गों को बाल विवाह से होने वाली हानियों के बारे में गंभीरता से बताया और पदाधिकारियो के साथ कदमताल कर बाल विवाह रोकने की दिशा में कार्य किया। आज वे गोड्डा व बांका जिले के चपोता गांवों में इस बाल विवाह रूपी कलंक को मिटाने में सतत प्रयासरत हैं। इसी संदर्भ में इनके कदम से कदम मिलाकर चलने वाले पदाधिकारी, स्वयंसेवक व मीडिया कर्मियों को सम्मानित किया। इसके अलावा लोक मंच के सचिव सर्वजीत झा, विभाष चंद्र , प्रखंड कल्याण पदाधिकारी दिलीप सिंह, सरयू प्रसाद मांझी, चंदन कुमार मंडल, बमबम मंडल, चंदन कुमार, गोविंद मांझी, शशुपाल मांझी,ज्योतिष मांझी, संतोष सागर, सुनीता देवी,घनश्याम मांझी,विष्णु मंडल, विशंभर मंडल, शत्रुघ्न मांझी,रिंकू देवी,बाबी कुमारी , प्रीति कुमारी आदि उपस्थित थे।

सुरजीत धाकड़ सौजन्य से:-

Share on Google Plus

Editor - भूपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें