Chandan News: तीन सालों से बंद नल जल योजना का पानी से लोगों को पानी किल्लत:गोपडीह चांदन

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन  प्रखंड के बिरनिया पंचायत अंतर्गत हरिजन बहुल गोपडीह गांव में एक नहीं बल्कि दो-दो नल जल योजना बनाई गई है। लेकिन दोनों ही योजना पूरी तरह बेकार पड़ी हुई है। एक योजना गांव के बीच तीन साल पूर्व बनी थी, जिससे आज तक लोगों को सिर्फ दो दिनों में तीन घंटे ही पानी मिल सका है। जबकि दूसरी योजना दलित परिवार के बीच बनाई गई थी, जिससे उन लोगों को आसानी से पानी मिल सके। लेकिन वह योजना आज तक चालू नहीं हुई। बताया जाता है कि तीन साल पूर्व बनाई गई नल जल योजना का बोरिंग पानी देने के लायक था ही नहीं। सिर्फ दो दिनों तक तीन घंटे तक पानी देने देने के बाद वह बेकार हो गया। उसके बाद वह बोरिंग पूरी तरह खराब हो गया ।इसकी बार-बार शिकायत के बावजूद उस पर विभाग का कोई ध्यान नहीं गया, और अब तो उसका मोटर और स्टार्टर भी चोरों द्वारा चोरी कर लिया गया है। जिसके बाद पानी पूरी तरह बंद है। वही दूसरा 

नल जल योजना आज तक चालू नहीं हो सका। जिससे पूरे गांव को पानी के लिए किसी के निजी कुएं पर या बगल के नदी में चुहाडी बनाकर पानी लाना पड़ता है। इतना ही नहीं नदी के उसी चुहाडी से जानवरों को भी पानी पिलाना पड़ता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस गांव में करीब डेढ़ सौ परिवार निवास करते हैं। जिसके लिए कोई चापानल भी सही सलामत नहीं है । कुछ लोग अपने घरों में निजी चापाकल और कुआं बनवाए हुए हैं। जिससे अन्य लोगों की प्यास भी बुझती है। स्थानीय ग्रामीण सुनील राय, सोनू कुमार, बसंत राय, मनोज कुमार, शंभू दास, गणेश दास, रामू दास, किशन दास का कहना है कि अगर विभाग द्वारा दोनों नल जल योजना को चालू करा दिया जाए तो इस गांव के पानी की समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। लेकिन बार-बार शिकायत के बावजूद आज तक कोई इस योजना को देखने तक नहीं आया है। जिससे ग्रामीण पानी के लिए दर-दर भटक रहे हैं। इस संबंध में बीडीओ  कुमार का कहना है कि जल्दी ही सभी खराब नलजल योजना को चालू कराया जाएगा। इसके लिए विभाग के साथ वरीय पदाधिकारियो को भी जानकारी दे दिया गया है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें