Amarpur News: आंगनबाड़ी केंद्र पर मनाया गया अन्नप्राशन दिवस

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। ज़िले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर शुक्रवार को अन्नप्राशन दिवस मनाया गया।इस अवसर पर आंगनवाड़ी वर्कर अपने क्षेत्र की उन सभी बच्चे जिनकी आयु 6 माह पूरी हो गयी है। उनके अभिभावक के साथ आंगनवाड़ी केंद्रों पर मुंह जुठीकरन कराया गया। साथ ही बच्चों के अभिभावक को बच्चे के पोषण, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता से संबंधित परामर्श भी दिए जाते हैं। परामर्श से संबंधित कुछ बातें इस प्रकार है। जिन बच्चों की आयु 6 माह पूरी हो गयी है तो उनके 

अभिभावक को सलाह दिया जाता है कि, माँ के दूध के साथ घर मे पके हुए भोजन को एक साफ कटोरी में अलग से खाना खिलाने की कोशिश करना है, 6 माह के बाद बच्चे की शारीरिक एवं मानसिक विकास तेजी से बढ़ता है जिसके लिये  मां का दूध बच्चों के लिए पर्याप्त नहीं रह जाता है, इस लिए उन्हें अलग से खाना खिलाने की जरूरत हो जाती है, जिससे बच्चों की शारीरिक एवं मानसिक विकास समय के अनुसार हो सके। अगर समय पर बच्चों में खाना खिलाने की शुरुआत नही की जाती है तो वही बच्चे धीरे -धीरे कमजोर एवं कुपोषित होने लगते हैं।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें