Rewari News : कैबिनेट मंत्री डा. बनवारी लाल ने डा. भीम राव अंबेडकर की जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि


रेवाड़ी, 14 अप्रैल हरियाणा सरकार में जन स्वास्थ्य व सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि भारत रत्न डा. भीमराव अंबेडकर दलित चेतना, समाज सुधार और भेदभाव उन्मूलन के सबसे बड़े पैरोकार थे। बाबा साहेब ने पूरी दुनिया को दिशा देने का काम किया है। वे एक महान समाज सुधारक व शिक्षाविद थे। उनका मानना था कि समाज के सभी वर्गों को समान अधिकार और न्याय मिले, जिसके लिए वे सदैव संघर्षरत रहे। रूढिय़ों और कुप्रथाओं से घिरे समाज को नई दिशा देने और पिछड़ो-वंचितों को मुख्यधारा से जोडऩे के लिए उनके द्वारा किए कार्य सदियों तक मानवता का पथ आलोकित करते रहेंगे।



जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल शुक्रवार को भारतीय संविधान के शिल्पकार डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर  बावल स्थित अंबेडकर पार्क में स्थापित प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित कर नमन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डा. भीम राव अंबेडकर जी के संविधान ने सबको अधिकार दिए, जीने का अधिकार दिया। इस महापुरुष की वजह से हम पूरी दुनिया में सिर उठा कर बोल रहे हैं। उन्होंने समाज के शोषित व पिछड़े वर्ग को सशक्त बनाने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग किया। उन्होंने दुनिया भर के शोषितों और पीड़ितों के अधिकारों को वैचारिक और संगठनात्मक ताकत दी। केंद्र व राज्य सरकार बाबा साहेब अंबेडकर के सिद्धांतों व विचारों पर चलते हुए अंत्योदय की भावना अनुरूप कार्य कर रही है।



जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि जीवन पर्यन्त विपरीत परिस्थितियों में उच्च शिक्षा ग्रहण करते हुए संपूर्ण समाज को आगे बढ़ाने का काम बाबा साहेब ने किया। उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल सरकार निरंतर बाबा साहेब के जीवन दर्शन पर अमल करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। सर्व समाज के जरूरतमंदों के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाकर क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के जीवन दर्शन के तीन मूल मंत्रों का उल्लेख अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब का मानना था कि जीवन में आगे बढऩे के लिए शिक्षित बनो, संगठित रहो व संघर्ष करो। उन्होंने कहा कि हम सभी को बाबा साहेब डा. भीम राव अंबेडकर के जीवन से प्रेरणा लेते हुए उनके बताए मार्ग पर चलकर आगे बढऩा है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी बाबा साहेब के सिद्धांतों का अनुकरण कर आगे बढ़े और अच्छे से शिक्षा ग्रहण कर अपने जीवन को सफल बनाएं। उन्होंने उपस्थित युवा शक्ति से डा. अंबेडकर के तीन मूल मंत्रों को अपने जीवन में आत्मसात कर समाज को आगे बढ़ाने का आह्वान किया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें