Chandan News: बैंक खाता से फर्जी तरीका में निकासी का मामला हुआ उजागर, जांच में जुटी आंनदपुर पुलिस

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। आनंदपुर ओपी अंतर्गत एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश होने का मामला सामने आया है, जो गरीब तबके के लोगों से उसका अंगूठा निशान लेते हुए आधार कार्ड और पासपोर्ट फोटो बनाकर खाते से अवैध निकासी करने का काम कई माह से चल रहा था। इस संबंध में आनंदपुर ओपी पुलिस को आवेदन देने के बाद पूछताछ के लिए एक सीएसपी संचालक गौतम कुमार यादव पिता नर्मदेव यादव और उसके दो सहयोगी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर छोड़ दिया गया है। ज्ञात हो कि आनंदपुर ओपी में आवेदन देने वाले दक्षिणी वारने पंचायत के हडियाकुरा गांव निवासी दुबे किस्कू का आरोप है कि मझली गांव में कुछ दिनों पूर्व मंझली गांव के सीएसपी संचालक गौतम कुमार के साथ उसके कुछ अन्य सहयोगी उसके गांव में आए और सभी गरीब तबके के लोगों से उसका आधार कार्ड ,अंगूठे का निशान और उसका फोटो खींचा, साथ ही साथ कहा कि प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता प्रमाण पत्र सभी को दिया जाएगा,उसी के लिए हमलोगो को भेजा गया है। ग्रामीणों में इस प्रमाण पत्र के पाने की लालसा जगी, लेकिन उसे क्या पता था कि इन लोगों द्वारा 

या किसी अन्य साइबर द्वारा उसके खाते से उसकी ही राशि निकाल ली जाएगी। इसका खुलासा तब हुआ जब आवेदन कर्ता हंडिया कुरा गांव के दुबे किस्कू बैंक में जमा राशि निकालने गया जो खाता उसकी पत्नी के साथ संयुक्त था। उस खाते से भी 23 मार्च को 10000 की निकासी कर ली गई थी। इसकी जानकारी के लिए उसने बैंक से पूरा विवरण मांगा तो पता चला कि उसकी राशि निकाल ली गई है। इस घटना की बात सामने आते हैं ग्रामीणों में हलचल पैदा हो गया और गांव के सभी खाता धारी अपना अपना पासबुक अपडेट कर आया तो पता चला कि गांव के ही उर्मिला टुडू का 8500, अनीता चौड़े कुल 3 किस्तों में 25000, मंगल चौड़े का भी 2010, बाबूलाल चौड़े 3000, सोनी हेंब्रम का 5960, शीला किस्कू का 5000 निकासी कर लिया गया है जबकि अन्य खाते धारियों का अपडेट आना बाकी है। यह सारी निकासी उसके आधार कार्ड, फोटो, और अंगूठा निशान लेने के बाद ही निकला है। जो 10 फरवरी से लेकर 28 मार्च तक कि बताई जाती है। इस बात को लेकर गांव के दर्जनों आदिवासी महिला पुरुष ने थाना पहुंचकर थाना अध्यक्ष से कार्रवाई करने की गुहार लगाई जिसे आनंदपुर ओपी अध्यक्ष जितेंद्र कुमार ने समझा-बुझाकर घर भेज दिया। बताया जाता है कि इन लोगों का खाता दक्षिणी वारने के मंझली गांव में गौतम कुमार सीएसपी संचालक के यहां से संचालित होता था। और यहीं से इस राशि की निकासी की गई है। इतना ही नहीं हडियाकुरा के अलावे उसी पंचायत के गरभूडीह, जतवारा सहित कई और गांव के लोगों के साथ भी इस प्रकार का कागजात लिया गया है। इस प्रकार के अवैध निकासी होने की जानकारी के बाद सभी ग्रामीणों द्वारा अब अपने अपने खाते की जांच करने के बाद यह पता चल सकेगा कि इन लोगों के द्वारा कितने लोगों की कितनी कितनी राशि निकासी की गई है। इस संबंध में आनंदपुर ओपी थानाध्यक्ष ने बताया कि सभी बिंदु पर जांच करने के बाद मामला दर्ज कर लिया जाएगा। वहीं कुछ लोग यह भी बता रहे है कि इस मामले को रफा-दफा करने का प्रयास किया जा रहा है, और जिसकी भी राशि निकासी की गई है उसे राशि दिलाने के लिए भी कुछ स्थानीय लोग लगातार प्रयासरत हैं। वहीं आवेदक दूबे किस्कू का कहना है कि अब हम लोगों की राशि नहीं निकाली जाएगी इसकी गारंटी कौन लेगा। हम गरीबों को सरकार से जो राशि मिलती है वह इन्हीं लोगों द्वारा लूट ली जाती है। इसलिए इस पर कानूनी कार्यवाही जरूरी है। ओ पी अध्यक्ष जितेंद्र कुमार का कहना है कि सभी तरह का जांच हो जाने के बाद जो भी उचित होगा कार्यवाही की जाएगी। ताकि इस लूट को रोका जा सके। वैसे इस प्रकार की अवैध निकासी के बाद गरीब परिवार के लोगो में सीएसपी पर से भरोसा उठ रहा है। इससे पूर्व भी इस प्रकार की कई घटना चांदन मुख्यालय में भी हो चुकी है।जिस पर पूर्व बीडीओ और थानाध्यक्ष की कड़ीं कार्यवाही के बाद रोक लग सकी है।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें