Chandan News: असामाजिक तत्वों द्वारा आग लगने से सेंकड़ों आम के पेड़ सहित बगीचा जलकर हुआ राख

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। आनंदपुर ओपी क्षेत्र के दक्षिणी बार में पंचायत अंतर्गत मंझली गांव अवस्थित बगीचे में असामाजिक तत्वों द्वारा आग लगाए जाने से लगभग 2 हेक्टेयर में फैले सैकड़ों आम का छोटे बड़े पेड़ तस्सर का पेड़ आदि जल कर नष्ट हो गया। साथ ही साथ बगीचे के बाहर खेत में लगे अरहर पौधा झुलस कर नष्ट हो गया है। आग इतनी विकराल रूप में था कि देखते ही देखते बगीचा धू-धू कर जलने लगी। किसानों द्वारा अथक प्रयास करने के बावजूद भी आग बुझाने में असमर्थ रहा। मौके से किसान द्वारा कटोरिया अग्निशमन दस्ता को जानकारी दिया गया। लेकिन अग्निशमन दस्ता आने की पूर्व ही बगीचा पूरी तरह राख हो चुका था। बगीचे में लगे आम का फल के साथ-साथ कई पेड़ झुलस चुका थे। इसी क्रम गांव के बगल स्थित बहुत पुराने बरगद का पेड़ आग लग गई। जिससे गांव में खतरा बना रहा, जिसे बेलहर से आए 

अग्निशमन दस्ता ने आग पर काबू पाया। वहीं किसानों ने बताया कि मौका रहते अग्निशमन दस्ता पहुंचता तो इतनी बड़ी नुकसान नहीं होती। उन्होंने बताया कि सूचना पर कटोरिया से अग्निशमन दस्ता पहुंचा पर चंद मिनट आग बुझाते ही अग्निशमन वाहन में गड़बड़ी आ गई। बाद में इस बात को लेकर चांदन अंचलाधिकारी प्रशांत शांडिल्य द्वारा बेलहर से अग्निशमन दस्ता बुलाकर बगीचे के इर्द-गिर्द में लगे आग बुझाने में काबू पाया गया। किसान अनिल यादव, नागेश्वर यादव, त्रिवेणी यादव, गनौरी यादव, सुरेंद्र यादव,हिरा लाल यादव, योगेंद्र यादव, कृष्ण देव यादव,रामकिसुन यादव,विनय कुमार यादव, रामदेव यादव आदि ने बताया कि आग लगने से लाखों रुपए के नुकसान हो गया है। इस घटना को लेकर सभी किसानों ने अंचलाधिकारी चांदन  को लिखित आवेदन देकर आपदा प्रबंधन द्वारा मुआवजा दिलाने की गुहार लगाई है। जिसकी जानकारी पर अंचला अधिकारी प्रशांत शांडिल्य ने पीड़ित किसानों को अस्वस्त करते हुए कहा कि कर्मचारी द्वारा जांचोपरांत आपदा प्रबंधन द्वारा राहत कोष से उचित मुआवजा दिया जाएगा।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें