Bounsi News: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत 145 गर्भवती महिलाओं की हुई स्वास्थ्य जांच

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सोमवार को रेफरल अस्पताल परिसर में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार के नेतृत्व में प्रसव पूर्व कुल 145 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई। गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य जांच के दौरान हिमोग्लोबिन, एचआईवी, रक्तचाप, कोरोना टेस्ट आदि की जांच की गई। जांच के क्रम सभी गर्भवती महिलाओं को चिकित्सक द्वारा खान पान से संबंधित जानकारी दी गई। साथ ही सभी महिलाओं को फल एवं आयरन फोलिक एसिड ,कैल्शियम की गोलियां वितरण किया गया। इस आशय की जानकारी देते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार ने बताया कि, प्रसव पूर्व जांचों में मुख्यतः खून, रक्तचाप और 


एचआइवी की जांच की जाती है। एएनसी से गर्भावस्था के समय होने वाली जटिलताओं का पहले ही पता चल जाता है। गर्भावस्था के दौरान अगर मां को कोई गंभीर बीमारी होती है, जैसे एचआईवी,तो समय रहते भ्रूण को बीमारी से बचाया जा सकता है। ए एन सी जांच अभियान को सफल बनाने में मुख्य रूप से प्रखंड क्षेत्र के संबंधित आशा कर्मीयों ने उत्प्रेरक के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया। बता दें कि संस्थागत प्रशव में वृद्धि को लेकर आशा कार्यकर्ता द्वारा प्रत्येक माह लोगों को जागरूक कर अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व जांच कराने में प्रयासरत रहती है। इस अवसर पर अस्पताल के चिकित्सक के साथ साथ एएनएम, आशा, ममता, आंगनबाड़ी सेविका सहित कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें