Katoriya News: दिल्ली के तर्ज पर बिहार के भी डीलरों को मिले कमीशन विधानसभा में गूंजा डीलर मार्जिन मनी का मुद्दा

ग्राम समाचार,कटोरिया,बांका। बिहार विधानसभा में डीलर मार्जिन मनी का मुद्दा गूंजते रहा । विपक्ष के विधायक ने मंत्री से  डीलर मार्जिन बढ़ाने की मांग की। हालांकि सरकार के मंत्री ने मार्जिन मनी बढ़ाने से इनकार कर दिया। बता देगी अनाज वितरण के बदले डीलर को महीने में लगभग पांच,छ हजार कमीशन दिया जाता है। जो अन्य राज्यों से बहुत कम है। भला इतने कम राशि से डीलरों का गुजारा कैसे होगा। मार्जिन मनी से ही डीलरो को खाद्यान्न वितरण एवं दुकान का किराया वगैरह भी देना पड़ता हैं । जानकारी के मुताबिक  56, हजार पीडीएस डीलर बिहार में हर माह  सरकार यह आदेशा अनुसार खाद्यान्न वितरण का काम करता है, लेकिन 

डीलर को वाजिब मजदूरी नहीं मिल रही है। इसको लेकर 22 मार्च को पूरे देश के पीडीएस डीलर दिल्ली में धरना प्रदर्शन भी करेंगे। वही सरकार का जवाब था कि राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों 50% की हिस्सेदारी में डीलर को मार्जिन मनी दिया जाता है। विपक्ष ने सरकार को बताया कि दूसरे राज्यों में डीलर को ₹200 प्रति क्विंटल खाद्यान्न वितरण का कमीशन दिया जाता है। वहीं बिहार में ₹90 प्रति क्विंटल ही खाद्यान्न वितरण की मजदूरी दी जा रही है ।वह भी हर महीने नहीं मिल रहा है। जो एक बड़ी समस्या है। इतने कम राशि में पीडीएस डीलर का घर परिवार चलना काफी मुश्किल हो गया है। सरकार के द्वारा उचित जवाब नहीं मिलने से विधानसभा में विपक्ष होने नारेबाजी की।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें