Chandan News: नवनिर्माण पीसीसी सड़क पर लगे बोर्ड पर प्राक्कलन राशि गायब सड़क निर्माण में अनियमितता प्रतीक

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। जिले के चांदन प्रखंड के कुसुमजोरी पंचायत अंतर्गत वार्ड 9 सौतारी गांव में षष्टम वित्त आयोग के तहत योजना संख्या 2022-23 के अन्तर्गत गांव में पीसीसी सड़क एवं नाला का निर्माण किया गया है जो महज कुछ ही महीनों की है। प्राप्त समाचार के अनुसार नाम प्रकाशित नहीं करने के सर्त पर दर्जनों ग्रामीणों ने कहा कि वर्तमान मुखिया ममता देवी एवं ग्राम पंचायत संचालक सह पुर्व मुखिया जी विकास का काम पर जोर तो अवश्य दिए हैं। लेकिन सौतारी गांव में पीसीसी सड़क ईट सोलिंग में भारी अनिमिताएं हुई है। फाइबर ब्लॉक ईट के जगह पर लोकल ईंटों प्रयोग साथ ही ईंट का गुंडी, एवं अधिक मात्रा में बालू देकर पीसीसी सड़क का निर्माण किया गया। वहीं सड़क किनारे बनाएं गए नाली निर्माण भी भारी अनिमिताएं हुई है, जहां नाली के बनाए ठक्कर में रड लगाने के बजाय बांस की चैचरी बना कर ढलाई किया गया है। लोगों का कहना है कि वर्तमान पीसीसी सड़क निर्माण होने के बाद 

इसकी अल्पायु में ही खत्म हो जाएगी, बर्बाद हो जाएगी। कुछ ग्रामीणों का नाम उजागर करने के लिए नहीं करते हुए कहा कि पीसीसी सड़क नवनिर्माण का प्राक्कलन राशि बोर्ड पर नहीं दर्शाया गया है। क्योंकि प्राक्कलन राशि देखकर कोई विवाद नहीं हो, इसलिए बोर्ड का नवनिर्माण या लिखा हुआ पूर्ण रूप से तैयार की गई है लेकिन प्राक्कलन राशि उस बोर्ड पर से गायब है। इससे जाहिर होता है कलह होने के पूर्व अभिकर्ता सचेत हो गया है।लोगों मानना है कि बोर्ड का निर्माण इतनी सुंदर है तो  प्राक्कलन राशि दिखना चाहिए। लेकिन बोर्ड से लागत राशि गायब है। कुछ ग्रामीणों की मानें तो सोतारी गांव में आजादी के बाद से ही गांव की विकास से ग्रामीण कोषों दुर रहने के कारण जैसा भी हो सड़क की गुणवत्ता पर ध्यान देना उचित नहीं समझा है। हालांकि दबे ज़ुबान अपनी सड़क जाहिर करते हुए  इसके विरुद्ध जिला पदाधिकारी को सामूहिक हस्ताक्षर कर दिलाने की बात कर रही है। इस आशय की जानकारी कुसुम जोरी पंचायत वर्तमान उप मुखिया नरेन्द्र ठाकुर ने दिया। ज्ञात हो इसके पूर्व भी कुसुम जोरी पंचायत के वार्ड नंबर 10 में पीसीसी सड़क निर्माण किया गया जो कुछ ही जहां तहां ध्वस्त हो चुकी है।जिसे समाचार पत्रों पर प्रकाशित होने के बावजूद सम्बंधित अधिकारी कागजों पर सिमट कर रह गई है। जिससे लोग शिकायत करे भी तो कहां।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें