Bounsi News: बिहार के महामहिम राज्यपाल ने मंदार पर्वत शिखर पर अवस्थित काशी विश्वनाथ मंदिर का किया शिलान्यास

ब्यूरो रिपोर्ट,ग्राम समाचार,बांका। बिहार के महामहिम राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने ऐतिहासिक मंदार पर्वत पहुंचकर मंदार पर्वत शिखर पर अवस्थित काशी विश्वनाथ मंदिर का शिलान्यास किया। इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, विधायक रामनारायण मंडल सहित कई गणमान्य उपस्थित रहे। महामहिम राज्यपाल के पहुंचने पर जिला पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया। इसके उपरांत महामहिम राज्यपाल ने मंदार पर्वत शिखर पर कशी विश्वनाथ मंदिर के लिए भूमिपुजन किया। पत्रकारों से बातचीत के क्रम में महामहिम राज्यपाल ने कहा कि, मंदार पर्वत पर आने से आनंद की अनुभूति हुई है। ये बिहार ही नहीं बल्कि देश के लिए गौरव की बात है। सरकार द्वारा पर्यटन के क्षेत्र मे काफी काम किया जा रहा है। इस इलाके में भी पर्यटन को बढावा देने के लिए विकास कार्य किया जा रहा है। इस दौरान डीएम अंशुल कुमार और एसपी डॉ सत्यप्रकाश मुस्तैद थे। इसके बाद राज्यपाल ने मंदार स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार हेतु भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया गया। मौके पर डॉल्फिन, गरुड़ समेत अन्य पशु पक्षियों के लगाए प्रदर्शनी 











का जायजा लिया। जहां संदेश दिया गया कि "हम बचेंगे पर्यावरण को भी बचाएंगे"। बताते चलें कि, शुक्रवार की सुबह 10 बजे 15 मिनट पर महामहिम राज्यपाल का हेलीकॉप्टर बौंसी स्थित अद्वैत मिशन के मैदान पर हेलीकॉप्टर उतारा गया। जिसको लेकर आसपास के काफी संख्या में पुलिस बल की तैनात की गई थी । इसके बाद महामहिम राज्यपाल मंदार स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार हेतु भूमि पूजन एवं शिलान्यास व मंदार का दर्शन का आनंद लिया। अनंताचार्य जी महाराज के सान्निध्य में अन्य विद्वान पंडितों की टोली ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मंदिर निर्माण को लेकर भूमि पूजन अनुष्ठान शुरू किया। प्रदर्शनी के स्टॉल का  निरीक्षण किया। बता दें कि मंदिर का जीर्णोद्धार और भूमि पूजन श्री राम कर्मभूमि न्यास सिद्धाश्रम द्वारा कराया जा रहा है। महामहिम राज्यपाल ने मंदार पर्वत के विभिन्न हिस्से में जाकर जानकारी ली। इसके बाद अद्वैत मिशन संस्थान परिसर में एक समारोह को लेकर राजपाल के द्वारा संबोधन किया गया। विदित हो कि मंदार पर्वत शिखर स्थित मंदारेश्वर काशी विश्वनाथ के भूमिपूजन और शिलान्यास कार्यक्रम में 27 यजमान अपनी पत्नी के साथ पूजा-अर्चना के लिए बैठे थे। मुख्य जजमान में पंडित चंद्रशेखर उपाध्याय और समाजसेवी वीर अग्रवाल अपनी पत्नी के साथ बैठें थे। जबकि मंदिर के ठीक सामने 25 अन्य यजमान भी अपनी पत्नी के साथ मौजूद थे। बता दें कि, इस दौरान राज्यपाल के साथ मुख्य रूप से केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण, उपभोक्ता मामले एवं वन, पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, बिहार के जल संसाधन मंत्री जयंत राज, बांका की पूर्व सांसद पुतुल देवी, पूर्व मंत्री रामनारायण मंडल के अलावा श्रीराम कर्मभूमि न्यास सिद्धाश्रम के संस्थापक संरक्षक जगतगुरु पद्मविभूषण स्वामी रामभद्राचार्य, सह संस्थापक संरक्षक स्वामी अनंताचार्य, शिव शक्ति योगपीठ के पीठाधीश्वर स्वामी आगमानंद सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बांका।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें