Chandan News: आंगनवाड़ी सेविका द्वारा बर्थ सर्टिफिकेट बनाने को लेकर पांच सौ रुपए की अवैध उगाही

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के नाम पर अवैध उगाही करने का मामला सामने आया। जानकारी के अनुसार चांदन प्रखंड क्षेत्र के दक्षिणी बारने पंचायत अंतर्गत चिंगुलिया गांव के मुन्ना पासवान की पत्नी ने बताई कि मेरा बच्चे का जन्म मायके में हुआ था किसी कारण वश प्रशव के लिए अस्पताल नहीं पहुंच पाई। जब मैं बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र अपने पोषक क्षेत्र के भैरोडीह आंगनवाड़ी केन्द्र की सेविका लीना मूर्ति से बच्चे की बर्थ सर्टिफिकेट बनाने को कही तो आठ सौ रुपए की मांग करने लगी। तो मजबूरीवश किसी से कर्ज़ लेकर पांच सौ रुपए देने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट दिया। उन्होंने बताई कि जबतक रुपया नहीं 

दिए तब तक बर्थ सर्टिफिकेट नहीं दिया गया। यह मामला एक के साथ नहीं है, जिताने भी बच्चे घर व प्राईवेट क्लिनिक में पैदा हुए हैं। उन सभी से बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के नाम सेविका द्वारा अवैध उगाही की जा रही है।जिसे देखने वाला कोई नहीं है। हालांकि इस संबंध में सीडीपीओ विभा कुमारी ने बताई कि इस तरह की बात की शिकायत किसी व्यक्ति द्वारा नहीं दी गईं हैं। जांच कर दोषी के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी। अब देखना है कि किसी व्यक्ति द्वारा सीडीपियो मेडम को अवैध उगाही करने की शिकायत लिख कर तो नहीं दिया है। खबर प्रकाशन के बाद अवैध तरीके से शिकार हुई पिड़ित से पुछताछ कर दोषी सेविका के विरुद्ध किस प्रकार कार्रवाई होती है ‌।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन। 

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education