Rewari News : हीरक जयंती समारोह को लेकर रेजांगला शौर्य समिति कार्यकारिणी की बैठक हुई

ग्राम समाचार न्यूज़ रेवाड़ी : रेजांगला युद्ध की हीरक जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में 18 नवंबर को मनाए जाने वाले शौर्य दिवस समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप प्रदान किया गया। आज कर्नल रणबीर सिंह यादव की अध्यक्षता में रेजांगला युद्ध स्मारक पर हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि 18 नवंबर को युद्ध वीरांगनाओं के साथ रेजांगला शहीद परिवारों की बालिकाओं जिन्हें समिति पांच पांच हजार रुपए का विकास पत्र दे चुकी है, को भी पुन सम्मानित किया जाएगा । 2006 में अपने संस्थापक मुख्य संरक्षक की प्रेरणा से शुरू किए गए 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत 1 महीने की उम्र से लेकर  10/12 साल की उम्र तक  की बालिकाओं को यह विकास पत्र दिए गए थे अब वे बालिकाएं  पढ़ लिख कर आगे बढ़ रही हैं । यह सम्मान प्राप्त कर शौर्य और बलिदान की इस प्रेरक दास्तान को एक एंबेसेडर बनकर पूरे समाज को राष्ट्रभक्ति का संदेश पहुंचाने का कार्य  करेंगी । जिन वीर नारियों को अभी तक वार विडोज  एसोसिएशन की तरफ से एक बार दिए जाने वाला 10/10 हजार रुपए का सम्मान गत वर्ष नहीं मिल पाया था, उन्हें इस बार वह सम्मान प्रदान किया जाएगा । समिति के अध्यक्ष संजय राव की तरफ से इस बार अपनी स्वर्गीय पत्नि श्रीमती रश्मि की याद में कला संस्कृति क्षेत्र की दो मेधावी छात्राओं की स्कॉलरशिप भी शुरू की जा रही है ।



18 नवंबर 1962 को 13 अहीर बटालियन के सी.ओ स्व. कर्नल एच.एस धींगरा की आईएएस पुत्री श्रीमती सुनीता मुखर्जी व 74 वर्षीय 15 कुमाऊँ के कर्नल सोहन राय भी  बुलेट मोटरसाइकिल पर देश भर के शहीद स्मारकों पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मोटरसाइकिल से ही 17 नवंबर को इस आयोजन में शामिल होने रेवाड़ी पहुंच रहे हैं । बैठक में रेजांगला युद्ध के जीवित नायक कप्तान रामचंद्र यादव, राव केहर सिंह एडवोकेट, राव नरेश चौहान राष्ट्रपूत, कप्तान भोलाराम यादव,कप्तान चंदगीराम , प्रो आर सी शर्मा, हवलदार राजपाल, सूबेदार मेजर सेवाराम, विजयनाराण यादव, वी पी शर्मा, कप्तान बलवीर सिंह, कप्तान चंदन सिंह, कप्तान हरिओम, श्रीमती नविंद्रा यादव, सूबेदार मेजर धर्मदेव यादव, सुखवीर यादव, मास्टर जयपाल, अजीत सिंह, अजय कुमार व 17 नवंबर शाम को दिखाए जाने वाले 'दिवाली 62 की' नाटक के निदेशक फिल्म कलाकार विजय भाटिया सहित नाटक के सभी कलाकार उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education