Rewari News : ज़रा याद करो कुर्बानी का आयोजन रानीजी की ड्योढी राजमहल में 16 नवंबर से 18 नवंबर तक होगा


रेवाड़ी, 14 नवंबर प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के महानायक व इस क्रांति के जनक अमर शहीद राव गोपाल देव एवं अन्य शहीदों की पावन स्मृति को चिरस्थायी एवं प्रेरणापुंज बनाने के उद्देश्य से सामाजिक संगठन अहीरवाल आंदोलन तथा दृष्टि के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय ज़रा याद करो कुर्बानी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें अहीरवाल की स्वर्णिम सैन्य इतिहास तथा शहादत पर केंद्रित नसीबपुर के ऐतिहासिक मैदान में संगठन की सन 80 के दशक से चली आ रही परंपरा अनुसार इस बार विभिन्न प्रदेशों से आए लोगों की उपस्थिति में 16 को प्रातः हवन यज्ञ व शस्त्र पूजन कर शहीदों की याद में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी तथा इस ऐतिहासिक मैदान के दर्शन कर रेवाड़ी स्थित राजमहल (रानीजी की ड्योढ़ी) में वीर रस पर काव्य गोष्ठी व विचार गोष्ठी के माध्यम से शहीदों को याद किया जाएगा व राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाएगा।

17 नवंबर को दिन में बाहर से आए सभी आंगतुक बलभद्र सराय स्थित श्री कृष्ण मंदिर, रेवाड़ी राजमहल (रानीजी की ड्योढ़ी), नन्द सरोवर पर स्थित पूर्व राजाओं की यादगार क्षत्रियों, रुद्र सरोवर, राम सरोवर (बड़ा तालाब), राव गोपालदेव जी भव्य प्रतिमा, दिल्ली रोड स्थित क्षत्रियों व रेजांगला स्मारक आदि ऐतिहासिक स्थलों का अवलोकन करेंगे तथा विभिन्न प्रदेशों से आया यह प्रतिनिधि मंडल शाम को साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया द्वारा लिखित नाटक 'दिवाली बासठ की' में उपस्थिति दर्ज करा कर रेजांगला शहीदों का भावपूर्ण स्मरण करेगा।

18 नवंबर को प्रातः यह प्रतिनिधि मंडल भारत की अखंडता के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर करने वाले शहीदों की याद में राष्ट्रीय चेतना रैली के माध्यम से रेजांगला स्मारक पहुंच कर शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेगा।

मुख्य आकर्षण का केंद्र रहने वाले इस अखिल भारतीय आभीरवंशी तीन दिवसीय कार्यक्रम में उक्त संगठनों से जुड़े हरियाणा के अलावा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड तथा महाराष्ट्र से प्रतिनिधि भाग लेंगे।

राष्ट्रीयता को समर्पित इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के लिए जन संगठन दृष्टि तथा प्रकाशन समूह निर्दलीय के देखरेख में देशभर से सामाजिक कार्यकर्ता इस समारोह में भाग लेने के लिए अपना पंजीकरण करवा चुके हैं।

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संगठन ने ओम कौशल, बलवंत सिंह यादव तथा जन संगठन दृष्टि के संयोजक कैलाश आदमी आदि को मुख्य रूप से विभिन्न प्रभार सौंपे गए हैं। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education