Rewari News : साइबर जागरूकता माह के तहत पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर चलाया जागरूकता अभियान



ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार मनाए जा रहे साइबर जागरूकता माह के तहत शनिवार को  जिला रेवाड़ी पुलिस द्वारा पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार के निर्देशानुसार सेक्टर तीन चौकी प्रभारी एएसआइ शिव कुमार ने ब्रास मार्केट में कोचिंग सेंटर में आने वाले विद्यार्थियों और सदर थाना के सब इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने लिसाना स्थित पालीटेक्टनिक कालेज और कोसली थाना पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं व आमजन को साइबर ठगी से बचने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने साइबर अपराधियों द्वारा ठगी के लिए प्रयोग किए जा रहे विभिन्न तरीकों के बारे में भी बताया और ठगी होने पर तुरंत हेल्पलाइन नंबर-1930 पर कॉल करने के बारे में जानकारी दी। 



उन्होंने कहा कि साइबर ठगों द्वारा फेक आईडी, फेक लिंक, फेक ईमेल, फेक नौकरी, फेक कॉल व मैसेज सहित विभिन्न प्रकार से बैंक डेबिट व क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करने के नाम पर, कार व दुपहिया वाहन व अन्य सामान ऑनलाइन बेचने व खरीदने के नाम पर, पॉलिसी रिन्यू करने के नाम पर, लोन देने के नाम पर, मॉर्फ की गई न्यूड वीडियो व फोटो वायरल करने की धमकी देने के नाम पर इत्यादि प्रकार से ठगी की जा रही है। 


किसी भी व्यक्ति को अपने मोबाइल पर आने वाले ओटीपी व बैंक खाते संबंधी कोई भी जानकारी न दें। यदि कोई व्यक्ति बैंक से बोलने की बात कह कर जानकारी ले रहा है, तो उसे भी कोई जानकारी नहीं बताएं। ठग बैंक अधिकारी बन कर ठगी करते है। मोबाइल पर आने वाले अनजान लिंक व किसी भी इनाम और ऑफर के लिंक को ओपन न करें। उन्होंने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति के साथ ऑनलाइन ठगी हो जाती है, तो वे तुरंत 1930 हेल्पलाइन पर ठगी की शिकायत करें। इसके अतिरिक्त cybercime.gov.in  पर अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें