Godda News : मेले में दिख रहा है किताबों के प्रति रुझान


गोड्डा जिला अंतर्गत महागामा प्रखंड स्थित उर्जानगर दशहरा मेले के  शिल्प मेला परिसर में किताबों के स्टाल पर जबरदस्त भीड़ देखी जा रही है।

ज्ञात हो कि पहली बार मेले में किताबों का स्टॉल लगाया गया है।
स्टॉल में प्रेमचंद, शरदचंद्र, रविंद्रनाथ टैगोर, गुलजार, बशीर बद्र,  लियो टॉलस्टॉय के अलावा धार्मिक साहित्य और बच्चों की किताबें उपलब्ध है। 

बुक स्टॉल के संचालक जैनेंद्र कुमार पांडे बलिया, उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। बलिया रेलवे स्टेशन पर सर्वोदय बुक स्टॉल नाम से इनकी दुकान है।
 
जैनेंद्र ने बताया कि उनकी विगत तीन पीढ़ी से यही व्यवसाय हैं।
महात्मा गांधी इनके आदर्श हैं। गांधी जयंती पर हर वर्ष ये पुस्तकों का स्टॉल व प्रदर्शनी का आयोजन करते हैं।

काफी अरसे से ये मेले में किताबों का दुकान लगाते आ रहे हैं लेकिन ऊर्जानगर महागामा पहली बार आए हैं। इनका कहना है मोबाइल के आने से पुस्तक पढ़ने के रुझान में कमी आई है।
यदि दो व्यक्ति पुस्तक खरीदने आते हैं तो एक बोलते हैं की मोबाइल में ही पढ़ लेना क्या जरूरी है खरीदना।


शिल्प मेले के प्रबंधक सुधीर शर्मा ने बताया कि यहां के पब्लिक का सहयोग मिल रहा है। उनको यहां स्टॉल की अनुमति 10 अक्टूबर तक की ही मिली है लेकिन यहां के लोगों का रुझान और उनके सहयोग की भावना को देखकर ये चाहते हैं कि इसे बढ़ाकर 22 अक्टूबर तक किया जाए।


वहीं बोआरीजोर के प्रखंड विकास पदाधिकारी धीरज प्रकाश का कहना है कि मेले में पुस्तक का स्टॉल एक अच्छी पहल है। शिक्षक रितेश रंजन ने कहा कि इससे लोगों में पुस्तक के प्रति जिज्ञासा बढ़ेगी। शहर के बुद्धिजीवी रूपेश कुमार ने कहा कि अब मेले में चाट के अलावा पुस्तक भी खरीदा जाएगा।

ग्राम समाचार
गोड्डा।

Share on Google Plus

Editor - संपादक

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें