Bounsi News: अष्टमी पूजा को लेकर डलिया चढ़ाने के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बौंसी प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न दुर्गा मंदिरों में शारदीय नवरात्र को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। इसी कड़ी में बौंसी के पुरानी हॉट स्थित दुर्गा मंदिर में सोमवार को भी देवी दुर्गा के अष्टम स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान सुबह से ही डलिया चढ़ाने के लिए मुख्य रूप से बौंसी बाजार के पुरानी हॉट स्थित वैष्णवी दुर्गा मंदिर में सुबह से ही महिला श्रद्धालु डलिया लेकर देवी दुर्गा के दर्शन करने के लिए जुटी हुए थीं। इस अवसर पर काफी संख्या में महिला श्रद्धालुओं सहित पुरुष श्रद्धालु एवं बच्चों की भीड़ लगी रही। भीड़ को देखते हुए प्रशासन के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। सुरक्षा व्यवस्था में थानाध्यक्ष अरविंद कुमार राय के नेतृत्व में पुलिस जवानों की तैनाती की गई थी। मौके पर महिला जवान भी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात थी। पंडितों के अनुसार नवरात्र के अष्टमी को मां दुर्गा के देवी के महागौरी स्वरूप की पूजा करने का विधान है। माता का वर्ण 


पूर्णतः गौर है। इनके वर्ण की उपमा शंख, चंद्र और कुंद के फल से की गई है। माता महागौरी की चार भुजाएं हैं। इनके ऊपर के सीधे हाथ में अभय मुद्रा और नीचे वाले सीधे हाथ में त्रिशूल है। ऊपर वाले हाथ में डमरू और नीचे वाले उल्टे हाथ वर मुद्रा में है और माता की मुद्रा अत्यंत शांत है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार अपने पार्वती रूप में इन्होंने भगवान शिव का पति रूप में प्राप्त करने के लिए बड़ी कठोर तपस्या की थी। इस कठोर तपस्या के कारण इनका शरीर एकदम काला पड़ गया। इनकी तपस्या से प्रसन्न और संतुष्ट होकर जब भगवान शिव ने इनके शरीर को गंगाजी के पवित्र जल से धोया, तब वह विद्युत प्रभा के समान अत्यंत कांतिमान गौर हो उठा। तभी से इनका नाम गौरी पड़ा। इनकी उपासना से असंभव कार्य भी संभव हो जाते हैं। वहीं दूसरी ओर प्रखंड क्षेत्र के श्यामबाजार स्थित दुर्गा मंदिर, सिकंदरपुर दुर्गा मंदिर, भंडारीचक दुर्गा मंदिर, कुड़रो दुर्गा मंदिर, गोकुला दुर्गा मंदिर, चांदन डैम स्थित वैष्णवी दुर्गा मंदिर सहित अन्य मंदिरों में देवी दुर्गा की आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान डलिया चढ़ाने के लिए महिला श्रद्धालुओं की भारी भीड़ मंदिरों में देखने को मिली। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें