Bounsi News: सिकंदरपुर स्थित पांडेजान दुर्गा मंदिर में लगातार हो रही है संध्या भजन-कीर्तन

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। माता का नवरात्रा जब से आरंभ हुआ है तब से प्रखंड क्षेत्र के प्रत्येक दुर्गा मंदिर में भजन कीर्तन, पूजा-अर्चना और वंदना लगातार हो रही है। बताते चलें कि बौसी प्रखंड के सिकंदरपुर स्थित पांडेजान का दुर्गा मंदिर बहुत ही पुराना हैं और इसका  महात्म्य भी बहुत गहरा है। इस मंदिर में प्रत्येक दिन ग्रामीणजनों के द्वारा बड़े ही मनोरम और अनूठे ढंग से माता का भजन कीर्तन किया जाता रहा है। मीठे मीठे आदिशक्ति के मन्नायन से सम्पूर्ण वातावरण गुंजायमान हो रहा है। बताते चलें कि संध्या में आरती होने के बाद यहां सिकंदरपुर, 

पांडेजान, श्यामबाजार, बढ़ैत, कोलझरा, सुजानीटीकर, धरासन तथा बरमसिया के  ग्रामीण जनों के द्वारा प्रथम दिवस से ही मध्य रात्रि तक भजन कीर्तन और मन्नायन गाया जा रहा है। इसके अलावा मंदिर में माँ के भजन को सुनने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। बताते चलें कि मां को प्रसन्न करने हेतु मन्नायन गाये जाने की परंपरा बहुत ही पुरानी हैं। परंतु विगत कई वर्षों से ये देखा जा रहा है कि धीरे-धीरे  लोग का  फिल्मी भजनों की ओर  ज्यादा झुकाव हो रहा है। ऐसे में मन्नायन की इस पुरानी परंपरा को जीवित रखने के लिए इन सभी ग्रामीणजनों का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है ओर देखा भी जा रहा है कि प्रत्येक दिन नवयुवकों में भी मन्नायन को लेकर रुचि बढ़ रही है।

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें