Chandan News: अम्बेडकर युवा मंच का दूसरा वार्षिक अधिवेशन सम्पन्न

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। शनिवार 27 अगस्त को कुसुम जोरी पंचायत के ज्ञान भवन कड़वामारन परिसर में अम्बेडकर युवा मंच का दूसरा वार्षिक अधिवेशन जिला परिषद अध्यक्ष श्री सुनिल कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। जिसमें मुख्य रूप से जिला पंचायत पदाधिकारी, बांका एवं डॉक्टर प्रोफेसर विलक्षण रविदास, डॉक्टर प्रोफेसर राधेश्याम राम पटना विश्वविद्यालय पटना के संयुक्त रूप में सामिल थे। इस अवसर लगभग 250 युवाओं ने बाबा साहब के प्रतिमा पर माल्यार्पण के उपरांत भारतीय संविधान के प्रस्तावना को खड़े होकर पढ़कर प्रारंभ की गई। इस अवसर पर झाझा एवं चांदन के 16 युवाओं ने एक वर्ष का रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि मैट्रिक से स्नातकोत्तर के योग्यता वाले मंच का सदस्य हैं। औसतन प्रत्येक गाँव मे 15 से 20 सदस्य हैं ,जिनमें लड़कियों की संख्या कम है। रिपोर्ट में कुछ चुनौती भी बताया गया जैसे बहुत युवा मैट्रिक के बाद पलायन कर जाते हैं। कुछ युवा उच्च शिक्षा में जाना चाहते हैं, किन्तु साधन का अभाव से आगे नहीं बढ़ पाते हैं। एक वर्ष के कार्य योजना को भी युवाओं ने प्रस्तुत किया जिसमें उच्च शिक्षा में बढ़ावा, तकनीक शिक्षा में बढ़ावा, स्वरोजगार के क्षेत्र में पहल, समाजिक क्षेत्र में भागीदारी सुनिश्चित हो इसके लिए पहल करना है। इस 

अवसर पर  सुनील कुमार सिंह ने बताया कि युवाओं के एक लाईब्रेरी की जरूरत है, जो मैं यहाँ बनाने का वचन देता हूँ। उन्होंने आगे बताया कि डीपीआरओ साहब के अधीनस्थ नलजल योजना है इसके तहत पानी की व्यवस्था यहां हो जाय। डीपीआरओ साहब ने पानी की व्यवस्था के लिए प्रयास करेंगे ऐसा बोले। इस अवसर सिनाई सुंदर नायक ने सरकार के शिक्षा के डेटा प्रस्तुत किया और बताया कि शिक्षा की स्थिति ठीक नहीं है इसपर विचार करना चाहिए। बैठक में उपस्थित लोगों ने दलित समाज की उत्थान हेतु चर्चा किया। इस अवसर पर जिलापरिषद सदस्य प्रतिनिधि सह  दक्षिणी वारने पंचायत के मुखिया तुलसी रजक, कुसुमजोरी के पूर्व मुखिया वीरेंद्र दास, बेलहर के बीपीआरओ, वेलहर सामाजिक कार्यकरता वीरेंद्र कुमार, पटना के राज्य युवा समन्वयक बीरेंद्र कुमार, भिखो बौद्ध, भुनेश्वर नाग आदि अन्य वक्ताओं ने सम्बोधित करते हुए बताया कि सामाजिक व आर्थिक बदलाव के दिशा में युवाओं को कम करने की जरूरत है।। भीम गीत गाकर लोगों को प्रेरित किया श्रीमती सुनीता देवी एवं रानी शर्मा ने। इस अवसर  दीपक कुमार नौकासार, राजकुमार दहगिलवा, रामूताती, सिधुडीह, अंकित कुमार अम्बाभेलगुरी, कड़वामारन के दिनेश कुमार, दिलीप कुमार व संस्था के निदेशक महेंद्र कुमार रोशन ने बाबा भीमराव अंबेडकर साहब का संकल्प पत्र पढ़कर जागरूक किया।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें