Bounsi News: सीता कुंड की सफाई के क्रम में मिली दो खंडित मूर्ति

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका।  ऐतिहासिक मंदार पर्वत के मध्य सीता कुंड के गाद की सफाई के दौरान दो खंडित मूर्ति मिली है। हालांकि प्रतिमा किस भगवान की है इसकी पुष्टि अब तक नहीं हो पाई है। मालूम हो कि, तत्कालीन केंद्रीय पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले के मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के निर्देश पर सीताकुंड के गाद की सफाई वन विभाग के द्वारा कराई जा रही है। मालूम हो कि, गाद सफाई के लिए मंत्री ने अपने फंड से राशि भी उपलब्ध कराई थी। लंबे चौड़े सीता कुंड की अब तक करीब 7 फिट गहरी गाद की सफाई की जा चुकी है। जबकि अभी करीब 15 फीट गाद और साफ करना शेष बांकी है। इसी 


बीच साफ सफाई के दौरान 2 दिन पूर्व मजदूरों को दो मूर्तियों की अलग-अलग खंडित प्रतिमा मिली है। मालूम हो कि, सीता कुंड की सफाई में बांका के समाजसेवी राहुल डोकानिया की अहम भूमिका रही है। इसकी सफाई के लिए उन्होंने कई मंत्रालयों के साथ साथ कई विभागों को भी पत्र लिखा था और मंत्रियों के साथ साथ कई विभाग के सचिवों और पदाधिकारियों से मुलाकात कर इसकी साफ-सफाई की गुहार लगाई थी। यहां सफाई का कार्य कर रहे वन विभाग के चंद्रशेखर आजाद की मौजूदगी में साफ सफाई का कार्य किया जा रहा है। हालांकि खंडित प्रतिमा को वन विभाग के द्वारा सुरक्षित रखवा दिया गया है। कई लोगों के द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह प्रतिमा भगवान विष्णु की खंडित प्रतिमा है। लेकिन ग्राम समाचार ऐसी किसी बात की पुष्टि नहीं करता है। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें