Bounsi News: संभावित दुर्घटना से बचाव को लेकर रोपवे कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। बिहार के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मंदार हिल पर लगे आकाशीय रज्जू के परिचालन के दौरान यदि संभावित दुर्घटना होती है तो उसके बचाव के संदर्भ में एनडीआरएफ की टीम के द्वारा दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया । जिसका विधिवत शुभारंभ कल मंगलवार को ही किया गया था। दो दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान बुधवार को रोपवे कर्मियों को संभावित दुर्घटना के दौरान ट्रॉली से लोगों को उतारने का प्रशिक्षण दिया गया । बताते चलें कि, हाल ही में देवघर की त्रिकूट पर्वत स्थित रोपवे में एक बड़ी घटना घटी थी, उसके बाद से ही 


पर्यटन विभाग ने इस मामले को गंभीरता से लिया और उसके बाद से ही एनडीआरएफ की टीम के द्वारा रोपवे कर्मियों को संभावित दुर्घटना से बचाव के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी के मद्देनजर बुधवार को भी प्रशिक्षण के दूसरे दिन मंदार पर्वत स्थित रोपवे में एनडीआरएफ टीम के सहयोग से मॉक ड्रिल में आपदा के दौरान सामान्य जीवन में चोट लगने पर प्राथमिक उपचार जैसे ड्रेसिंग, बैंडेज, खून का बहाव रोकना आदि के बारे में विस्तृत रूप से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य रूप से अपर समाहर्ता शालिग्राम साह,प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार, अंचलाधिकारी विजय कुमार गुप्ता, एसआई ज्योति कुमारी सहित एनडीआरएफ की 30 सदस्यी टीम सहित स्थानीय लोग उपस्थित थे।

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें