Bounsi News: मौसम की मार से सूख रहे हैं धान के खेत

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। एक तो मौसम की बेरुखी और उस पर सिंचाई का साधन नहीं होने के कारण धान की खेती को काफी नुकसान पहुंचा है। बांका जिला अंतर्गत बौंसी प्रखंड स्थित प्राय: सभी गांवों में इस बार धान की खेती में भारी गिरावट देखी गई है। जिसका सबसे मुख्य कारण वर्षा का अभाव और सिंचाई की समुचित व्यवस्था का ना होना है। हालांकि कुछ किसानों ने थोड़े बहुत धान की खेती बोरिंग के द्वारा पटवन करके की है, परंतु सबसे विकट समस्या यह उत्पन्न हो गई कि प्रायः सभी 

बोरिंग में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं आ रहा है। इसका भी मुख्य कारण वर्षा है। ऐसे में जो लोग धान रोपनी कर चुके हैं। उनको धान बचाने में आफत हो गया है। भादो के महीने में नदियां सूख गई है, नदियों में गहराई भी काफी हो गई है, इसका भी कारण बालू माफियाओं के द्वारा बालू उठाव को बताया जा रहा है। ऐसे में प्रखंड क्षेत्र में धान की फसल को बचाना मुश्किल दिख रहा है। खेत पूरी तरह से सूख चुके हैं। जहां तहां यदि सिंचाई की व्यवस्था है भी तो बिजली पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पाने के कारण समय पर पटवन करने में किसानों को परेशानी हो रही है। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें