Bounsi News: तेज हवा के कारण पुनः बंद किया गया आकाशीय रज्जू का परिचालन,निराश होकर लौट रहे सैलानी

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। तेज हवा की मद्देनजर मंदार तराई में लगे आकाशीय रज्जू का परिचालन बंद कर दिया गया है। मालूम हो कि, आकाशीय रज्जू का परिचालन रविवार से हवा की वजह से बंद कर दिया गया है। इस वजह से मंदार भ्रमण को आये यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। देवघर और बासुकीनाथ से पूजा कर लौट रहे कांवरिया भी मंदार भ्रमण को पहुंच रहे हैं। लेकिन आकाशीय रज्जू बंद रहने के कारण सभी निराश होकर वापस जा रहे हैं। मालूम हो कि पिछले 4 दिन पूर्व भी प्रखंड क्षेत्र में तेज हवा के कारण परिचालन बंद कर दिया गया था। 15 अगस्त को छुट्टी का दिन रहने के कारण भारी संख्या में यहां सैलानी पहुंचते हैं। जिसकी वजह से उन्हें निराशा होगी। हालांकि सुरक्षा 


के दृष्टिकोण से आकाशीय रज्जू का परिचालन पुनः बंद कर दिया गया है। जानकारी हो कि, केबल के सहारे लटकी ट्रॉली हवा की वजह से हिलने लगती है। ऐसे में वहां लगाये गये लोहे के पाये से टकरा सकती है और यात्री दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। इसी को मद्देनजर  एहतियातन इसे बंद कर दिया गया है। जानकारी देते हुए रोपवे के साइड इंचार्ज मनीष तिवारी ने बताया कि, 35 किलोमीटर प्रति घंटा से कम हवा रहने पर रोपवे का परिचालन हो सकता है। अगर इससे ज्यादा हवा हुई तो रोपवे के परिचालन को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बंद कर दिया जाता है। बताया गया कि, इसके लिए कंपनी से आवश्यक निर्देश भी दिये गये हैं। हवा तेज रहने पर रोप डिसबैलेंस हो सकता है और केबिन टकरा सकती है। ऐसे में सुरक्षा के दृष्टिकोण से इसे बंद किया गया है। मौसम ठीक रहने पर पुनः इसे आरंभ कर दिया जायेगा। मालूम हो कि, मंदार तराई से मंदार शिखर तक रोपवे 778 मीटर है। 

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें