Banka News: जिला एवं प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की हुई समीक्षात्मक बैठक

 ग्राम समाचार, बांका। जिला पदाधिकारी, बांका की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स एवं प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की समीक्षात्मक बैठक विस्वान के माध्यम से आयोजित किया गया, जिसमें जिला कृषि पदाधिकारी, बांका, प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन शाखा, बांका, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, बांका एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे। जिला पदाधिकारी के द्वारा नहर प्रमंडल, बौंसी, बांका एवं बिजिखोरबा को  निर्देश दिया गया है कि सिंचाई व्यवस्था की नक्शा में अंतिम सीमा तक पहुंचने को अंकित कर नक्शा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे, जिससे कितने एकड़ की सिंचाई अभी तक हो पाई है। चांदन प्रखंड में धान की रोपनी की प्रतिशत में कमी पर संबंधित पदाधिकारी/कर्मी को निर्देशित किया गया है कि सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ कर आच्छादन का प्रतिशत अति शीघ्र बढ़ाएं।



जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि प्राप्त डीजल अनुदान आवेदन को शीघ्र निष्पादित कर अपने विभाग को भुगतान के लिए प्रतिवेदन भेजें। कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, बांका एवं अमरपुर को निर्देश दिया गया है कि खराब ट्रांसफार्मर को शीघ्र बदलने तथा निर्बाध रूप से 16-18 घंटे तक विद्युत आपूर्ति करें ताकि धान रोकने की प्रतिशत को बढ़ाया जा सके। कनीय अभियंता, लघु सिंचाई प्रमंडल, बांका को निर्देश दिया गया है कि शंभूगंज प्रखंड के बिरनौदा पंचायत में बंद पड़े ट्यूबवेल की मरम्मति जल्द से जल्द कराएं। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, बांका को निर्देशित किया गया है कि पेयजल का समस्या किन-किन स्थानों पर गंभीर स्थिति में है। इसे प्राथमिकता के आधार पर पेयजल की समस्या को निदान शीघ्र दूर कराएं। इसके अलावा वैसे पंचायतों का चयन किया जाना है जहां पर नहर के माध्यम से सिंचाई नहीं हो पा रही है। वैसे स्थलों पर राजकीय नलकूप लगाने के लिए सूची संबंधित सिंचाई प्रमंडल के अभियंता उपलब्ध कराने को निर्देशित किया गया है।

 जिला पशुपालन पदाधिकारी, बांका को निर्देशित किया गया है कि प्रखंड के किस पंचायत में मवेशियों की संख्या ज्यादा है। जहां मवेशियों को पानी पीने के लिए अतिरिक्त कैटल ट्रफ का निर्माण किया जा सके।


ब्यूरो रिपोर्ट, ग्राम समाचार, बांका।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education