Rewari News : नाटक के जरिए 11 जुलाई को होगा रेजांगला की गाथा का मंचन : DIPRO



रेवाड़ी, 6 जुलाई आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में रेवाड़ी शहर के बाल भवन ऑडिटोरियम में सोमवार, 11 जुलाई को सायं 5 बजे से आयोजित होने वाले ‘रेजांग ला’ नाटक की तैयारियां प्रभावी रूप से चल रही हैं। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डा.अमित कुमार अग्रवाल व डीसी अशोक कुमार गर्ग के निर्देशानुसार बुधवार को डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, जिला बाल कल्याण अधिकारी वीरेंद्र यादव और रेजांग ला शौर्य समिति के पदाधिकारियों व एआईपीआरओ डा. अश्वनी शर्मा ने नाटक मंचन आयोजन स्थल का जायजा लिया और जरूरी दिशा- निर्देश संबंधित कर्मचारियों को दिए।



गौरतलब है कि रेजांग ला नाटक मंचन के सफल आयोजन के लिए डीसी अशोक कुमार गर्ग के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में पिछले कई दिनों से चल रही तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिला प्रशासन रेवाड़ी व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस नाटक मंचन को लेकर जिलावासी भी खासे उत्साहित हैं क्योंकि रेजांग ला युद्ध में शहीद हुए जवानों में अधिकांश रेवाड़ी जिला से थे।



 बाल भवन परिसर में नाटक मंचन की व्यवस्थाओं का जायजा लेने उपरांत जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा तथा जिला प्रशासन, रेवाड़ी द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रम में रास कला मंच के अध्यक्ष रवि मोहन के निर्देशन में कलाकारों द्वारा अभिनय के माध्यम से 1962 में हुए रेजांग ला युद्ध के वीर शहीदों की शौर्य गाथा का मंचन किया जाएगा।

*युवा पीढ़ी को वीरों की गाथा से रूबरू कराने के लिए मंच हो रहा तैयार :*

डीआईपीआरओ दिनेश कुमार ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हरियाणा सरकार द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के वीर बलिदानियों व असंख्य गुमनाम नायकों के साथ ही देश पर कुर्बान होने वाले अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देने व युवा पीढ़ी को अपने इतिहास से रूबरू कराने के लिए प्रदर्शनी, नाटक व अन्य जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करते हुए युवा शक्ति को सकारात्मक संदेश दिया जा रहा है। इससे पहले रेवाड़ी में आजादी अमृत महोत्सव के तहत 1857 का संग्राम-हरियाणा के वीरों के नाम नाटक का सफल मंचन भी किया जा चुका है, जिसे दर्शकों की खूब सराहना मिली और अब 11 जुलाई को आयोजित होने वाले रेजांग ला नाटक मंचन को लेकर भी लोगों को विभिन्न प्रचार माध्यमों से निमंत्रण दिया जा रहा है।

*डीसी अशोक कुमार गर्ग को शौर्य समिति के महासचिव ने दिया निमंत्रण :*

रेजांग ला शौर्य समिति के संस्थापक महासचिव नरेश चौहान ने बुधवार को जिला सचिवालय में पहुंचकर डीसी अशोक कुमार गर्ग को रेजांग ला युद्ध के वीरों की शौर्य गाथा पर आधारित पुस्तक भेंट की। उन्होंने डीसी अशोक कुमार गर्ग को सोमवार, 11 जुलाई को शहर के बाल भवन ऑडिटोरियम में होने वाले रेजांग ला नाटक मंचन के लिए निमंत्रण भी दिया। चौहान ने पुस्तक में रेजांग ला युद्ध किस प्रकार रणनीति बनाकर लड़ा गया और इस लड़ाई में यहां के वीरों ने अपने अदम्य साहस का परिचय दिया इस संदर्भ में भी बताया।

*नाटक में जांबाज मेजर शैतान सिंह की भूमिका निभाएगा कलाकार गौरव सक्सेना :*

रास कला मंच के निर्देशन में आयोजित रेजांग ला की लड़ाई पर आधारित नाटक में देशभक्ति से सराबोर सांस्कृतिक मंच सजेगा जिसमें लगभग एक दर्जन से ज्यादा कलाकार युद्ध के प्रमुख नायकों की भूमिका में प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन करेंगे। नाटक मंचन में कलाकार गौरव सक्सेना मेजर शैतान सिंह, फराज सिद्दीकी दयाल सिंह,सुनील बादू धनजीत बोरा,आशीष सैनी निहाल सिंह,आकाश बालियान सिंघराम सिंह,साहिल जयराम,सुरेश निर्वाण रामचंद्र,अभिमन्यु सतपाल सिंह और निशांत सूरजा की भूमिका निभाएंगे।

*1962 के युद्ध के वीरों की शौर्य गाथा पर आधारित है रेजांग ला नाटक : चौहान*

रेजांग ला शौर्य समिति के संस्थापक महासचिव नरेश चौहान ने नाटक की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए बताया कि रेजांग ला नाटक 18 नवम्बर 1962 के उस आखिरी दिन की शौर्यगाथा पर आधारित नाटक है जिसमें 13 कुमाऊं की चार्ली कंपनी के मुट्ठी भर जवानों ने अपने मन में उठी मानवीय व्यथा को अपनी भावनाओं से व्यक्त किया था। मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित मेजर शैतान सिंह की अगुआई में वे सभी जवान वीरता की ऐसी कहानी रच गए थे जिसे देश आज भी गर्व से याद करता है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें