Godda News:- मुख्यमंत्री ने किया नए समाहरणालय भवन का उद्घाटन






ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:-  आज दिनांक 06.07.2022 को स्थानीय गोड्डा कॉलेज गोड्डा के मैदान में नए समाहरणालय भवन का उद्घाटन समारोह, पुलिस लाइन का शिलान्यास, परिसंपत्तियों का वितरण एवं अन्य योजनाओं का शिलान्यास मुख्यमंत्री झारखंड हेमन्त सोरेन के द्वारा किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री झारखंड श्री हेमन्त सोरेन, मंत्री ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य विभाग झारखंड आलमगीर आलम, विधायक पोड़ैयाहाट प्रदीप यादव, विधायक महागामा दीपिका पांडे सिंह, प्रभारी मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, पुलिस महानिदेशक,डीआईजी संथाल परगना, सुदर्शन प्रसाद मंडल उपायुक्त भोर सिंह यादव, पुलिस अधीक्षक नाथू सिंह मीना सहित अन्य गणमान्य के द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री झारखंड हेमन्त सोरेन ने कहा कि सरकार हर वर्ग के कल्याण हेतु योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के समय बच्चों के शिक्षा में बहुत नुकसान हुआ ऑनलाइन तो कुछ बच्चे पढ़ लिए , लेकिन सरकारी स्कूलों के बच्चों को अत्यधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। आज हमारी सरकार सभी जिलों में मॉडल स्कूल बनाने का कार्य कर रही है।जिनमें प्राइवेट स्कूलों की तरह सारी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। सरकार इसे आगे ब्लॉक स्तर एवं पंचायत स्तर तक ले जाने की तैयारी कर रही है।*

*सरकार आपके द्वार के माध्यम से आपके दरवाजे पर पहुंचकर सरकार की सभी योजनाओं से जोड़ने का काम कर रही है।*

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत सरकारों में केवल कागजों पर ही विकास कार्य हुए हैं। हमारी सरकार घर-घर जाकर लोगों के हित की योजनाएं बनाकर उन्हें लाभान्वित करने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी हमारी सरकार ने एक भी व्यक्ति को भूखे मरने नहीं दिया, हर किसी के घर तक खाना उपलब्ध कराया। उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य की भौगोलिक स्थिति में कई दुर्गम क्षेत्र हैं, बहुत दूर-दूर के इलाकों में लोग बसे हैं। नदी किनारे, जंगल में, पहाड़ पर कई गांव बसे हैं उनतक ना सरकार पहुंचती थी ना कोई योजना पहुंचता था लेकिन आज हमारे सरकार द्वारा उन तक लोकहित के योजनाओं को पहुंचाने का कार्य किया गया है। हमारी सरकार का प्रयास है कि हमारे अंतिम पायदान पर पहुंचे व्यक्तियों तक सहायता पहुंचा सके उन्हें विकास से जोड़ा जा सके हमारी सरकार जड़ तक जाने का प्रयास कर रही है और उसे मजबूत करने के लिए योजनाएं बनाकर काम कर रही है।

*धान अधिप्राप्ति का बना रिकॉर्ड, खुलेंगे कई राइस मिल*

मुख्यमंत्री ने कहा कि 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ इस वर्ष सरकार ने धान अधिप्राप्ति किया गया है। हमारी सरकार इसे प्रोसेस कर लोगों तक चावल पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। इस हेतु हमारी सरकार ने राइस मिल को स्वीकृति प्रदान कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार हर वर्ग हर क्षेत्र के लोगों के लिए कार्य कर रही है, पहले 1000 दिन से अधिक लगते थे। किसी नौकरी के बहाली में आज हमारी सरकार 200 से 250 दिन के अंदर लोगों को नौकरी पर बहाल करने का काम किया है। पारा शिक्षकों के संघर्ष को खत्म कर सबों को उचित सम्मान दिलाने का कार्य किया है। किसान पदाधिकारियों की बहाली कराई गई।

*गरीबों के जीवन स्तर को और भी बेहतर बनाने के लिए सरकार कृत संकल्पित* 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के जीवन स्तर में कैसे सुधार हो । इस हेतु हमारी सरकार लगातार प्रयास कर रही है। आज राज्य का कोई भी मजदूर हो, कोई भी व्यक्ति हो, कहीं भी उसके साथ किसी तरह की घटना होती है तो सरकार उसे पूरी सहायता करने के लिए तत्पर है। इस हेतु सरकार कानून बनाकर कार्य कर रही है। हमारी सरकार ने नौकरियों के लिए दरवाजे खोले हैंं| युवा को बेहतर दिशा देने का काम किया है| हर कोई सुरक्षित और निर्भय होकर काम कर सके इस हेतु सरकार कार्य कर रही है।

*सहिया बहनों की समस्याओं का होगा समाधान* 

मुख्यमंत्री ने सहिया बहनों से कहा कि यह आप की सरकार है। हम सब आपकी हितों की रक्षा के लिए हैं। आपकी बात सरकार तक आ चुकी है। सरकार ने इसपर संज्ञान ले लिया है। जल्द से जल्द आपकी समस्याओं का समाधान होगा।

*गोड्डा में सौर ऊर्जा प्लांट लगाने का विधायक ने दिया सुझाव* 

माननीय मुख्यमंत्री ने विधायक पोड़ैयाहाट प्रदीप यादव के द्वारा सौर उर्जा का प्लांट गोड्डा में लगाने के सुझाव और विधायक महागामा दीपिका पांडे सिंह के द्वारा गोड्डा के लोगों के स्वास्थ्य हेतु ध्यान आकृष्ट करने पर कहा कि हमारे सरकार के संज्ञान में है इस ओर भी सरकार अवश्य कार्य योजना तैयार कर कार्य करेगी।

*योजनाओं का शिलान्यास/ उद्घाटन एवं परिसंपत्ति वितरण*

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 3835.00 लाख रुपये लागत से बने नये समाहरणालय का उद्घाटन किया एवं 5801.90 लाख रुपये की लागत से बनने वाले गोड्डा पुलिस लाईन का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा कुल 17 योजनाओं का उद्घाटन किया गया जिसकी कुल लागत 5168.80 लाख रुपये है, वहीं उन्होंने 251 योजनाओं का शिलान्यास किया, जिसकी कुल लागत 15397.84 लाख रुपये हैं। इसके साथ साथ उन्होंने 1345 लाभुकों के बीच सरकार के विभिन्न जनकल्याणकरी योजनाओं के तहत 1316.28 लाख रुपये राशि के परिस्थितियों का भी वितरण किया।कार्यक्रम में मंत्री ग्रामीण विकास विभाग एवं संसदीय कार्य विभाग झारखंड आलमगीर आलम, माननीय सांसद राजमहल लोकसभा क्षेत्र श्री विजय हांसदा एवं  विधायक पोड़ैयाहाट  प्रदीप यादव विधायक महागामा विधानसभा क्षेत्र दीपिका पांडे सिंह के द्वारा राज्य में चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी देते हुए लोगों को संवोधित किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त भोर सिंह यादव के द्वारा संबोधित करते हुए जिले में चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए जिले की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया।*


*कार्यक्रम का संचालन कार्यपालक दंडाधिकारी गोड्डा श्रीमती जेसी विनीता केरकेट्टा, के द्वारा किया गया।*


*कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा , अनुमंडल पदाधिकारी महागामा सौरव कुमार भुवानिया, जिला नजारत उपसमाहर्ता नागेश्वर प्रसाद साहू, कार्यपालक दंडाधिकारी गोड्डा  मनोज कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी. अविनाश कुमार, जिला प्रशासन से अन्य पदाधिकारीगण एवं लाभुक उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - भूपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

2 comments: