Chandan News: खेती नहीं पीने की पानी के लिए तरस रहे भैरोपुर के महादलित टोले के लोग

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। चांदन प्रखंड क्षेत्र के दक्षिणी बारने पंचायत अंतर्गत 4 नम्बर वार्ड भैरोपुर गांव में बिहार लोक मंच, चांदन के तत्वावधान में खाद्य सुरक्षा व समाजिक सुरक्षा के मुद्दे पर समाजिक अंकेक्षण बैठक की गई। बैठक में गाँव के दर्जनों  महिला एवं पुरुष ने  भाग लिया । बैठक के दौरान सरकारी योजनाओं के बारे में चर्चा की गई। बताया कि यहां बहुत लोग ऐसे हैं, जिन्हें राशनकार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड नहीं है। जिसके पास है भी उसमें से कुछ लोगों का नाम गलत हो गया है। कुछ लोगों का राशन -पेंशन बंद हो गया है। सबसे बड़ी बात यह कि सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट नल जल योजना के तहत बोरिंग तथा टंकी लगभग 4 साल से केवल दिखाई देता है, किंतु आजतक एक बूंद पानी 


नसीब नहीं हुआ है। और पंप संचालक बोरिंग धंस जाने की बात कह कर पल्ला झाड़ लेते हैं। इस संदर्भ में गांव के झूमा देवी, सबिता देवी, गेनिया देवी, संजू देवी, सोभन कुमार दास, उमेश दास, राधिका दास आदि अन्य लोगों ने बताया कि अनगिनत बार इसकी शिकायत जनप्रतिनिधि एवं सरकारी कर्मचारियों से किया है। कई बार मीडिया के लोग फोटो खींचकर ले गये हैं। प्रखंड विकास पदाधिकारी चांदन भी आये हैं। सभी लोगों ने केवल अस्वाशन देकर चले गये। आजतक कुछ भी करवाई नहीं हुआ। गांव के लोगों ने बताया कि वर्षा न होने के कारण पानी का लेयर बहुत निचे चली गई। कुछ चापाकल है तो उसमें गंदा पानी दे रहा है। जिसके पास अपना चापाकल है उनको भी बहुत दिक्कत हो रही है। भीषण गर्मी में पीने के पानी के लिए हमलोगों तरस रहे हैं।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें