Rewari News : युवाओं और सेना के हित में है अग्निपथ : वन्दना पोपली


ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता वंदना पोपली ने अग्निपथ योजना का विरोध करने पर कांग्रेस को घेरा है सेना तथा केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना जैसी ऐतिहासिक योजना को लाकर देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए बड़ा कदम लिया था जोकि कुछ लोगों को सहन नहीं हुआ इसलिए तमाम तरह के भ्रामक प्रचार किए जा रहे थे। राहुल गाँधी से इडी द्वारा पूछताछ पर सत्याग्रह निकालने वाले कांग्रेसियों के किसी भी सत्याग्रह पर जनता को विश्वास नहीं रहा है। राहुल गाँधी और इडी प्रकरण में कांग्रेस ने बताया की भ्रष्टाचार पर भी सत्याग्रह किया जा सकता है।



आज के युवा किसी छलावे में नहीं है  वो जानते है कि अग्निपथ योजना राष्ट्रहित में है, अग्निवीर के हित में है। दुनिया में बहुत सारे देशों द्वारा अपनाई जा रही डिजिटल युद्ध प्रणाली को देखते हुए भारत को भी अपनी सेना को आधुनिक तकनीक से लैस करने की आवश्यकता थी। दुश्मन के इरादों को भांपते हुए आक्रमण का त्वरित व ठोस जवाबी कार्रवाई के लिए युवा फौज समय की बड़ी जरूरत है। भारत सरकार के मार्गदर्शन मेंं तीनों सेनाओं ने काफी सोच समझकर अग्निपथ योजना तैयार की है।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत नियमित भर्ती से 3 गुना ज्यादा भर्ती की जानी है। अग्निवीर में से 25% जवानों को नियमित किया जाएगा तथा बाकी युवा जो प्रशिक्षित होकर निकलेंगे उन्हें चार साल बाद रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध होंगे जिस की गारंटी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने भी दी है।

साढ़े 17 साल से 23 वर्ष तक आयु में अग्निवीर बनने पर चार वर्ष देश सेवा का अवसर मिलेगा और जब युवा 21 साल के बाद बाहर आएगा तो उसके पास प्रशिक्षण सर्टिफिकेट और तकरीबन 23 लाख रुपए की कमाई भी होगी। सामान्यता युवा 21 साल की उम्र तक पढ़ाई कर रहा होता है और उसके बाद नौकरी या व्यवसाय की तरह की तरफ बढ़ता है लेकिन अग्निवीर 10 वी पास भर्ती होने पर 12 वीं पास का सर्टिफिकेट और 12 वींं पास भर्ती होने पर स्नातक डिग्री, जो रोजगार के लिए देश व विदेश मेंं मान्यता प्राप्त होगी, लेकर तथा देश सेवा को 4 साल देकर एक पूंजी के साथ अगले कदम की तरफ बढ़ सकता है।

अग्निपथ तमाम तरह से देश के हित में है अब युवाओं को शार्ट सर्विस कमीशन की तरह ही अग्निवीर बनने का अवसर मिला है। अग्निवीर सेना में रहकर विभिन्न तकनीकों से कौशल युक्त व अनुशासित नागरिक बनकर आएंगे। केंद्र सरकार को अर्धसैनिक बलों मेंं प्रशिक्षित जवान मिलेंगे वहीं राज्य सरकारों को भी अपने पुलिस बल के लिए सेना द्वारा प्रशिक्षित जवान मिलेंगे। एक चौथाई अग्निवीर सेना मेंं ही रहेंगे और तीन चौथाई अग्निवीरों को राष्ट्र निर्माण के कार्यों में बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें