Chandan News: प्रखंड मुख्यालय स्थित किसान भवन में प्रखंड स्तरीय कृषक प्रशिक्षण सह कार्यशाला आयोजित

 ग्राम समाचार, चांदन, बांका। प्रखंड मुख्यालय स्थित ई किसान भवन के परिसर में गुरूवार 2 जून को खरीफ महाअभियान 2022 के तहत प्रखंड स्तरीय कृषक सह् कर्म शाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रखंड प्रमुख रविश कुमार,उप प्रमुख दिनेश सिंह, अंचलाधिकारी प्रशांत  सांडिल्य,प्रखंड किसान सलाहकार के अध्यक्ष बासुकीनाथ दुबे ने संयुक्त रूप से दिप प्रज्ज्वलित कर किया।इस मौके पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों से पहुंचे सैकड़ों किसानों के साथ जन प्रतिनिधि मोजूद थे।



 कार्यक्रम के दौरान जिला अनुसंधान पदाधिकारी प्रमोद  कुमार व प्रखंड उद्यान पदाधिकारी सुरज कुमार द्वारा किसानों को जैविक खेती करने व जैविक खाद बीज प्रयोग करने की सलाह दिया। साथ ही खेती से हो रहे घाटे को पूरा करने के लिए पांरपरिक खेती के साथ मिश्रित खेती में जैसे मछली पालन, बत्तख पालन, गो पालन, मुर्गी पालन के अलावा पाली शेड लगाकर ब्रोकली,साग-सब्जी,फल -फूल आदि का उत्पादन कर अपनी आमदनी दोगुनी करने के बारे में जानकारी दी गई। तथा खरीफ फसल में धान की सीधी बोआई, जीरो टिलेज वैज्ञानिक तरीके से खेती करके कीड़े मकोड़े को किस प्रकार की कीटनाशक दवाओं की कितनी मात्रा में प्रयोग करने,दलहन,तेलहन की खेती की तकनीक से कम भूमि में ज्यादा पैदावार व उत्पादन बढ़ाने के बारे में बताया गया।वही किसानों को जीरो टिलेज व श्री विधि से धान की खेती करने के तरीके पर प्रकाश डाला गया। इसके साथ ही किसानों को खरीफ फसल में धान,मक्का सहित कई प्रकार की फसल के उत्पादन व रोग, कीट व्याधि से बचाव के साथ नई तकनीक के बारे में भी जानकारी विस्तार से दी गई।वहीं अनुसंधान केन्द्र के प्रमोद कुमार (जिला मिट्टी जांच प्रयोगशाला) द्वारा कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।मौके पर प्रखंड क्षेत्र के सभी मुखिया व सैकड़ों किसान के अलावा किसान सलाहकार रंजीत कुमार, सुरेश यादव बालकृष्ण यादव, रंजन कुमार, शंभू दास, राजीव रंजन, चंदन कुमार, प्रभाष कुमार व मुखिया भोला यादव आदि मौजूद थे।


संवाददाता उमाकांत साह

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education