Rewari News : शिक्षा के साथ अच्छे संस्कारों की नींव पर होता है सुखमय जीवन का निर्माण : दिनेश कपूर



हमारा परिवार संस्था के तत्वावधान में विद्यार्थि के लिये चरित्र निर्माण का कार्यक्रम ‘‘शिक्षा के साथ संस्कार’’ का आयोजन पंजाबी धर्मशाला पर किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि पवित्रा प्रतिष्ठान के अध्यक्ष प्रो0 अनिरूद्ध यादव, प्रमुख शिक्षाविद विजय शर्मा, डा0 बलबीर अग्रवाल व संस्था के संयोजक दिनेश कपूर ने अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस की बधाई देते हुए बताया कि जैसे विशाल भवन के निर्माण में मजबूत नींव का होना जरूरी है, उसी तरह जीवन में शाश्वत सफलता प्राप्त करने के लिए अच्छे संस्कारों की प्रमुख आवश्यकता है। आज का विद्यार्थी बड़ी-बड़ी डिग्री हासिल करने के बाद भी अपने को ढगा सा महसूस कर रहा है। अधिक पैसे कमाने की अंधी दौड़ में माता पिता, स्वयं विद्यार्थी अपने स्वास्थ्य, अपनी मानसिक खुशी, जीवन में कुछ संतुष्टि वाले विचारों के लिए पर्याप्त समय नही निकाल पा रहे। जिसका परिणाम यह है कि वो बहुत से मानसिक व शारीरिक रोगों का शिाकार बन रहे है। हमारा परिवार पिछले चार वर्षो से लगाकार ध्यान-साधना-प्राणायाम, लाफ्टर थेरेपी के निरंतर अभ्यास से नई पीढ़ी को मानसिक व शारीरिक रूप  से अधिक सशक्त करने का प्रयास कर रहा है। 



हमारा परिवार का  प्रयास है कि निकट भविष्य में नगर के सभी पार्को में, सोसायटी मंे हमारा परिवार के साथी पहुंचकर अधिक से अधिक लोगों तक खुशियां बांट सके। कार्यक्रम में महिला प्रधान, शशि जुनेजा, उपप्रधान निशा सीकरी, प्रमुख शिक्षाविद शगुन मखीजा ने कहा कि बाल्यकाल का समय उचित होता है बच्चों को अच्छे संस्कार देने के लिये। शुरू में ही बच्चों को समय पर जागना, उचित व्यायाम, सात्विक आहार, समय पर ध्यानपूर्वक पढ़ाई करना, खेलने के समय खेलना, इन बातों का शुरू में बच्चों को अभ्यास डाल दे तो उनका भावी जीवन सच्ची खुशियों व उत्तम स्वास्थ्य से भरपूर हो सकता है। बच्चे जो हमारी सच्ची दौलत है, जिन पर हमारी खुशियां निर्भर है, उनके लिये हम पूरा समय निकाले। बच्चे की जिज्ञासा को स्नेहपूर्वक शांत करें। उसकी छोटी से छोटी खुशी का मिलकर आनंद ले, इससे आपका बच्चा प्रत्येक छोटे बड़े काम में आपको अपने साथ जोड़ कर रखेगा। कार्यक्रम में बालकलाकार दिव्यांश ने कठिन योगाशन प्रस्तुत कर सभी को तालियां बजाने के लिए मजूबर कर दिया। आये हुए अतिथियों को स्मृति चिह्न व प्रशस्ति पत्र भेंट किये गये। कार्यक्रम में समाजसेवी राजेंद्र गेरा, पुरूषोतम नंदवानी, उपप्रधान परवीन गुप्ता, रीटा गेरा, सोनिया कपूर, प्रीति, ओजस्वी, पूर्वांशी, कपिल कपूर, देवेन्द्र कुमार, अशोक जुनेजा, जगन मखीजा, प्राचार्य राजेंद्र सिंह यादव, शरणवीर सिंह, विजय चुघ, राहुल, ललित, उर्मिला, बाला सोनी, कौशल्या व साथियों ने सहयोग किया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें