Rewari News : बालियर खुर्द में अमृत सरोवर मिशन में रेवाड़ी विधायक चिरंजीव राव मौजूद रहे




ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी, 01 मई : सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार जल संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए जल संवर्धन पर फोकस रख तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत जीर्णोद्धार कर रही है। गांव के तालाबों में गंदे पानी को स्वच्छ करने की प्रक्रिया शुरू आज से शुरू कर दी गई है और आजादी अमृत महोत्सव की श्रंृंखला में रेवाड़ी जिला के 75 तालाबों व जोहड़ों को अमृत सरोवर मिशन में शामिल किया जाएगा। सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने गांव कुण्डल में पहुंचकर विधिवत रूप से गांव के तालाब के नवीनीकरण कार्य का शुभारंभ नारियल तोडक़र व शिलान्यास पट्टï के साथ किया। वहीं गांव बालियर खुर्द में रेवाड़ी से विधायक चिरंजीव राव ने योजना का शुभारंभ गांव के मौजिज लोगों के साथ किया। रेवाड़ी जिला में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का शुभ संदेश सोनीपत के नाहरा गांव से वर्चुअल रूप से जोडक़र जिलावासियों ने सुना और कुण्डल गांव में सहकारिता मंत्री ग्रामीणों से रूबरू हुए। सहकारिता मंत्री ने श्रमिक दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं भी दी। 



*दूषित जल का शोधन कर किया जाएगा सरोवर से उपयोग : सहकारिता मंत्री*

  सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने कहा कि भावी पीढ़ी के लिए जल को सरंक्षित करने के लिए यह योजना बहुत ही कारगर सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व में जल का संकट सभी के लिए एक चुनौती बनने जा रहा है। हमें प्रकृति और अपने पूर्वजों द्वारा विरासत में दिए गए संसाधनों के सरंक्षण की परम्परा को बचाकर रखना होगा नहीं तो भावी पीढ़ी को जल का भारी संकट झेलना पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों को विकसित कर प्राकृतिक तरीके से जल शोधन किया जाएगा ताकि वह जल सिंचाई के कार्य में उपयोग हो सके। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार हर घर नल से जल उपलब्ध कराने के लिए सक्रिय है और जल संरक्षण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए कैच दा रैन वैन इट फाल, व्हेयर इट फाल के सिद्धांत पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा प्रदेश में आजादी अमृत महोत्सव के तहत सरकार की ओर से हरियाणा तालाब एवं दूषित जल संसाधन प्राधिकरण का ठन किया गया है जिसके तहत आज पूरे प्रदेश के 111 तालाबों को अमृत सरोवर मिशन में शामिल किया गया है। उन्होंने आमजन को जल की बचत करने के लिए प्रेरित किया और बताया कि सरकार की ओर से सूक्ष्म सिंचाई योजना को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानों को 85 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है। इसके साथ ही मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत किसानों को कम पानी वाली फसलों की बिजाई करने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वïान किया कि वे नल को खुला न छोड़ें और हर स्तर पर प्रयास करें कि किसी भी रूप से जल व्यर्थ न बहे। 



*जल संरक्षण संवाहक बनें : डा.बनवारी लाल*

  आजादी अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम में कुण्डल गांव के राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों को जल संरक्षण विषय पर आधारित स्पर्धा में विजेता बनने पर सहकारिता मंत्री डा.बनवारी लाल ने प्रोत्साहित किया। प्रशस्ति पत्र देते हुए डा.बनवारी लाल ने कहा कि युवा शक्ति समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में सक्षम हैं, ऐसे में विद्यार्थी आमजन को जल की महत्ता से अवगत कराने के साथ ही अमृत सरोवर मिशन के बारे में भी जागरूक करें। उन्होंने विद्यार्थियों को जल संरक्षण में संवाहक बनने का आह्वïान किया। डीसी यशेंद्र सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से सहकारिता मंत्री को स्मृति चिह्न भेंट किया। 



कुण्डल गांव में आयोजित कार्यक्रम में डीसी यशेंद्र सिंह, सीईओ जिला परिषद रविंद्र यादव, एडिशनल सीईओ जयप्रकाश, बीडीपीओ नीरज, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र गुलिया व महीपाल यादव सहित भाजपा जिला महामंत्री ईश्वर चनेजा, जयवीर योगी, कप्तान ओमप्रकाश, विक्रम नंबरदार, मनोज, हरपाल, उदयवीर, देवी सिंह व अन्य ग्रामीण मौजूद रहे। वहीं बालियर खुर्द में आयोजित कार्यक्रम में बीडीपीओ करतार सिंह, प्रवीण गोठवाल, संदीप यादव, इंद्रजीत यादव, आशीष मित्तल, पृथ्वी सिंह, मोनिका, सूरज, अर्जुन सिंह व पवन कुमार व अन्य ग्रामीण मौजूद रहे। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education