Chandan News: बाल विवाह पर प्रकाश डालते हुए चांदन वीडियो ने नाबालिक बच्ची को शादी से रोका

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। रविवार 29 मई को चांदन वीडियो राकेश कुमार ने गुप्त सूचना के आधार पर सरकार द्वारा बाल विवाह को रोकने के कड़े कदम उठाते हुए बाल विवाह रोकने में सफलता हासिल की। जानकारी के अनुसार चांदन पंचायत के डोमा जान गांव निवासी श्रीधर यादव के नाबालिक पुत्री की शादी तय की गई थी। इसकी जानकारी मिलते ही चांदन वीडियो राकेश कुमार ने ठोस कदम उठाया और गहन छानबीन कर आरोप को सही पाकर खुद उस परिवार के बीच चले गए औऱ उस नाबालिक छात्रा के सामने उसके अविभावकों को बाल विवाह पर सरकार के निर्देश,सजा औऱ बाल विवाह से होने वाली हानि के बारे में पूरी जानकारी की हवाला दिया। तदोपरांत अविभावकों ने स्वंय इस विवाह को तब तक के लिए स्थगित कर दिया जबतक लड़की बालिग नही हो जाती है। इस तरह के बाल विवाह नहीं करने को लेकर एक लिखित 


बांड पेपर भरकर अविभावकों से लिया गया। बता दें कि नाबालिग छात्रा की वर्ष प्लस टू प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय भैरोगंज से अद्यतन कर सेकंड डिवीजन हासिल की है। इसके पूर्व कस्तूरबा विद्यालय चांदन में पढ़कर अपनी छाप छोड़ी है जिसे कस्तूरबा विद्यालय के प्रिंसिपल अन्ना लाकड़ा विद्यालय के अध्यक्ष प्रमोद मिश्र के नेतृत्व में अष्टम वर्ग की पास कर कचरा विद्यालय का नाम रोशन की है। और आगे पढ़ने की उम्मीद जताई है। इस अवसर पर वीडियो राकेश कुमार ने उपस्थित ग्रामीणों के बीच संवाद कर  हर हाल में बाल विवाह पर रोक लगाने के लिए लोगो को, खास कर दूर दराज के ग्रामीण इलाकों में जागरूकता फैलाने की बात कही। जिससे बच्ची बचपन मे दुल्हन बनने से बच सके। इस मौके पर वासुदेव यादव प्रमोद यादव बच्चू यादव नंदलाल यादव शिक्षक राजेंद्र यादव मां कुंती देवी बिंदु देवी उपस्थित थे। बता दें कि इस नवालिक बच्ची की पिता एवं भाई का साया पहले ही उठ चुकी है एक गरीब परिवार में अपने मां की मजदूरी पर  परवरिश चल रही है बेटी में यह तीसरी बेटी है जिसे पढ़ने की हौसला आज भी बरकरार है।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता, चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें