Chandan News: बड़े ही धूमधाम से सोलह सिंगार कर सुहागिन महिलाएं मनाई वट सावित्री पूजा

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। सुहागिन महिलाओं की लोक आस्था का पर्व वट सावित्री पूजा 30 मई सोमवार को प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांव की महिलाओं ने बड़े ही भाव पूर्वक वट सावित्री पूजा एवं सोमवती मौनी अमावस्या संपन्न की इसके लिए सुहागिन महिलाएं 1 दिन पूर्व ही पूजन सामग्री खरीदारी कर ली और सोमवार सुबह होते ही सुहागिन महिलाएं पवित्र स्नान आदि कर अहले सुबह मौन धारण कर पिपल वृक्ष की पूजा अर्चना की तत्पश्चात भैरोगंज  लालपुर केंनूआर, कुसुम जोरी आदि क्षेत्र की सभी सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार से सज धज दुल्हन के रुप समुह में बट वृक्ष, मंदिर, आदि जगहों के समक्ष बैठकर अनेक प्रकार के फल मिठाई पकवान लेकर पुजा अर्चना करती हैं। इस मौके पर सुहागिन 

प्रेमलता कुमारी ने बट सावित्री पूजा की महत्व के बारे में विस्तार बताई। मान्यता है कि आज ही के दिन सावित्री ने यमराज के फंदे से अपने पति सत्यवान की प्राणों की रक्षा की थी। जिसे लेकर मान्यता है कि हिंदू धर्म नहीं है वट सावित्री का व्रत बेहद खास और महत्वपूर्ण व्रत माने जाते हैं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और संतान प्राप्ति के लिए करती हैं। जो हर साल जेष्ठ माह में कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के भी सुहागिन महिलाएं व्रत रखती है। मान्यता है कि व्रत के दौरान सुहागिन महिलाएं पीपल वृक्ष को कच्चे धागे को हाथ में लेकर लपेटते हुए 12 बार परिक्रमा करती है और पति को बांस से बनी पंखा झेल कर दीर्घायु होने आशीर्वाद प्राप्त करती है। इस व्रत को रखने से सुहागिन महिलाओं को अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

उमाकान्त साह,ग्राम समाचार संवाददाता, चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें