Chandan News: एक सप्ताह के अंदर प्रधानमंत्री आवास नहीं बनाने वाले चिन्हित लाभुकों पर कार्रवाई तय

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। शनिवार 7 मई को प्रखंड के ग्राम पंचायत धनुवसार गांव में ग्रामीण विकास विभाग एवं जिला अधिकारी के निर्देश पर चांदन विडियो राकेश कुमार व ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक जितेंद्र वर्मा आदि के संयुक्त में टीम गठित कर धनुवसार गांव में अपुर्ण आवास एवं आवास प्लस लाभुकों का निरीक्षण किया गया साथ ही अपुर्ण आवास के लाभार्थीयों से बात करते कहा कि जो लाभुक प्रथम किश्त की राशि उठा कर अब तक आवास निर्माण शुरू नहीं किया है वैसे लाभुकों को दो दिन के अंदर काम शुरू कर दें। आवास अपुर्ण लाभुक बिजली देवी गिरधारी यादव रमवतिया देवी, यशोदा देवी रनिया देवी घोघन राय कलावती देवी युगल राय,बाबुलाल राय, आदि लाभुक को कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि 1 सप्ताह के अंदर अपूर्ण आवास को पूरा कर लें। इसी क्रम में वीडियो राकेश कुमार ने आवास सहायक प्रिंस कुमार को निर्देश दिया कि वैसे हठी लाभुक जोकि प्रथम किस्त की राशि लेकर आवास निर्माण नहीं कर रहा 

हो उसके विरुद्ध नियमानुसार नीलाम पत्र दायर करें और विभाग के आदेश अनुसार 1 सप्ताह के बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं करता है उस पर प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करें। जो लाभुक प्रथम किस्त लेकर घर नहीं बनाना चाहते हैं वैसे लाभुक से 18% चक्रवृद्धि ब्याज की दर से सरकार को राशि वापस कराना है। ज्ञात हो कि धनुवसार ग्राम पंचायत में 137 लाभुक ऐसे हैं जो अपना आवास पूर्ण नहीं किया है। इस मौके पर ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक जितेंद्र वर्मा दर्जनों ग्रामीण  मौजूद थे।हैरत इस बात की है सरकार योग्य लाभुक को प्रधानमंत्री योजना के तहत आवास निर्माण कराने के लिए कटीवद्ध है। लेकिन लाभुक ऐसे हैं कि आवास योजना के प्रथम किस्त उठा कर चुप्पी साध लेते हैं। जिसके कारण अधिकारी को लाभुकों के विरुद्ध मुहीम चला कर योजना को लागू करना पड़ता है। कुछ ऐसे लाभुक है जो इस योजना के योग्य नहीं है पर मुखिया जी के सम्पर्क में रह कर आवास सहायक के मिलीभगत से प्रधानमंत्री आवास योजना के दावेदार बने हुए हैं जिसको देखने वाला कोई अधिकारी सामने नहीं आते हैं। जिसके कारण योग्य लाभुक इस योजना से वंचित रह जाते हैं।

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें