Rewari News ओलावृष्टि से खराब हुई फसल के बीमा क्लेम के लिए 20 को कृषि कार्यालय में फिर धरना प्रदर्शन करेंगे किसान


भारतीय किसान यूनियन चढूनी रेवाड़ी संगठन के द्वारा वर्ष 2020-2021 से किसानों की खराब हुई फसलों का बीमा किए जाने के बाद भी किसानों को बीमा क्लेम दावा राशि का भुगतान नहीं होने पर 20 मई को कृषि एवम किसान कल्याण विभाग मॉडल टाउन कार्यालय रेवाड़ी में जिले के किसानों का धरना -प्रदर्शन आयोजन होगा                                



भारतीय किसान यूनियन चढूनी जिला रेवाड़ी संगठन के जिला प्रधान समय सिंह की अगुवाई में  संगठन पदाधिकारीगण :- जिला उप प्रधान ईश्वर सिंह महलावत, डा रोहतास, जिला महासचिव कुलदीप सिंह बूढ़पुर, युवा प्रधान सवाचंद नंबरदार, महिला प्रधान लक्ष्मी बाई लिसाना, आई टी सेल प्रधान भूपेन्द्र सिंह राठी, सभी ब्लाक प्रधान राकेश ढोकिया, चेतराम कालाका, चुन्नीलाल, मुन्नी देवी बूढ़पुर की सयुक्त बैठक के बाद कहा है कि जिले के किसानों की रबी -खरीफ की फसलों के लिए बीमा कंपनी द्वारा वर्ष में दो बार फसलों का बीमा किया जाकर किसानों से करोड़ो की राशि में बीमा राशि निरंतर वसूल की जा रही है।परंतु 2020 -2021 के वित्तीय वर्षो में अतिवृष्टि, ओलावृष्टि, शीत लहर, गर्म तापमान जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण रेवाड़ी जिले के किसानों की रबी -खरीफ की फसलों गेंहू,सरसो,कपास,बाजरा आदि का गांव-गांव में बड़ी मात्रा में खराबा हुआ है।इन खराब हुई फसलों का बीमा कंपनी द्वारा भरपाई करने में बीमा क्लेम दावा राशि का किसानों को भुगतान किया जाना था परंतु बीमा कंपनी के द्वारा किसानों को वर्ष 2020 -21 से आज तक किसानों की फसल खराबे की बीमा क्लेम दावा राशि का आज तक भुगतान नहीं किया गया है।जिला प्रधान समय सिंह के अनुसार कृषि एस डी ओ डा दीपक को गत माह भी इस बाबत ज्ञापन दिया था। डा दीपक ने सात दिन में प्रकरण का समाधान कर क्लेम राशि किसानों के खाते में जमा करने का वादा किया था। परंतु एक माह से भी अधिक का समय निकल जाने के बाद भी बीमा क्लेम राशि किसानों के खाते में जमा नहीं हुई है ।                  

भारतीय किसान यूनियन चढूनी के जिला महासचिव कुलदीप सिंह बूढ़पुर ने बताया की यदि कल तक क्लेम राशि किसानों के खाते में जमा नहीं की गई तो कल 20 मई को कृषि एवम किसान कल्याण विभाग कार्यालय में किसानों का धरना प्रदर्शन किया जाएगा तथा बीमा कंपनी को ब्लैक लिस्ट करवाने केलिए लीड बैंक मैनेजर रेवाड़ी, नाबार्ड डी डी एम रेवाड़ी एवम भारतीय रिजर्व बैंक के बैंकिंग लोकपाल को भी बीमा कंपनी की किसान विरोधी कारगुजारियो के लिए ज्ञापन के माध्यम से सूचित किया जाएगा।       

जिला प्रधान समय सिंह ने कहा कि 20 मई को जिले के सभी किसान प्रात : 10:30 बजे अपना अपना आधार कार्ड साथ लेकर कृषि एवम किसान कल्याण कार्यालय रेवाड़ी में आवश्यक रूप से उपस्थित हो ताकि कृषि कार्यालय अधिकारी एस डी ओ एवम बीमा कंपनी के अधिकारियों पर पूरा दबाव बनाकर 20 मई को ही बीमा क्लेम राशि किसानों के खातों में जमा कराई जा सके। जिला प्रधान समय सिंह ने कहा कि यदि 20 मई को प्रभावित पीड़ित किसानों के खाते में बीमा क्लेम राशि जमा नहीं होती है तो धरना प्रदर्शन को मजबूती से निरंतर आगे बढ़ाना पड़ेगा जिसकी समस्त जिम्मेदारी प्रशासन की होगी ।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education