Banka News: कुशल युवा कार्यक्रम एवं स्वयं सहायता भत्ता योजना की की गई समीक्षा

ब्यूरो रिपोर्ट ग्राम समाचार बांका। आज दिनांक 19 मई 2022 को वरीय उप समाहर्ता-सह-प्रभारी पदाधिकारी विकास शाखा अजय कुमार के द्वारा डी0आर0सी0सी0 बांका के द्वारा संचालित सात निश्चय कार्यक्रम के अंतर्गत कुशल युवा कार्यक्रम एवं स्वयं सहायता भत्ता योजना की समीक्षा की गई। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत संचालित 11 प्रखंडों के 28 प्रशिक्षण केंद्रों के प्रतिनिधि उपस्थित हुए इसमें सबों को विभागीय दिशा निर्देश के अनुसार दसवीं पास बच्चों को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत नामांकन कराने हेतु निर्देश दिया गया, कुल 20 बच्चों की क्षमता वाले 

प्रत्येक केंद्रों पर शेष बचे हुए आवेदकों को यथाशीघ्र डी0आर0सी0सी0 के माध्यम से नामांकन कराने पर जोर दिया गया ‌। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा, अंग्रेजी की जानकारी एवं कम्यूनिकेशन स्किल पर जोर दिया जाता है। स्वयं सहायता भत्ता योजना के तहत वैसे छात्र एवं छात्राओं को जोड़ने के लिए कहा गया जो रोजगार की तलाश में है , एवं उच्च शिक्षा हेतु प्रयास नहीं कर रहे हैं। वैसे बच्चे जो उच्च शिक्षा हेतु जागरूक है उन्हें बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ₹4 लाख की राशि सस्ते या 0% ब्याज दर पर उपलब्ध कराई जाती है जो उन्हें रोजगार मिलने के उपरांत चुकाना होता है।

कुमार चंदन,ग्राम समाचार संवाददाता, बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें