Rewari News : आजादी अमृत महोत्सव के तहत मसानी में निशुल्क आयुष परामर्श शिविर लगा

रेवाड़ी, 11 अप्रैल : आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में राष्ट्रीय आयुष मिशन भारत सरकार के तत्वाधान में डीसी यशेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार जिला आयुष विभाग द्वारा वल्र्ड होम्योपैथिक दिवस के अवसर पर ग्राम सचिवालय मसानी में निशुल्क आयुष परामर्श एवं निशुल्क दवा वितरण शिविर का आयोजन हुआ। नि:शुल्क आयुष परामर्श शिविर का शुभारंभ होम्योपैथिक पद्धति के जनक डॉक्टर सैमुअल हैनीमैन के 267 वें जन्म दिवस के अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर एवं भगवान धन्वंतरी पूजन के साथ किया गया।



शिविर में डॉ नरेश राव एवं डॉ मनोज यादव ने होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के बारे में विस्तार से आमजन को जानकारी देते हुए बताया कि होम्योपैथी सरल, सुलभ और दुष्परिणाम रहित व कम खर्चीली पद्धति है। इन दवाओं से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। बनवारी लाल ने भी शिविर में पहुंचे लोगों को आयुष विभाग द्वारा प्रदत्त सेवाओं से अवगत कराया।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ एस.के. काजल ने बताया कि इस शिविर में लगभग 400 मरीजों की जांच एवं उपचार किया गया। इस कैंप में बुजुर्ग मरीजों से संबंधित बीमारियां का परामर्श दिया गया। शिविर में होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति के अलावा योग प्राकृतिक चिकित्सा आयुर्वेद एवं पंचकर्म आदि पद्धतियों से मरीजों का इलाज किया गया। शिविर में लोगों के स्वास्थ्य की निशुल्क जांच उपरांत दवाइयां भी वितरित की गई। शिविर में डॉक्टरों की अनुभवी टीम द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई और उनका बीमारी के इलाज के लिए मार्गदर्शन किया गया। इस दौरान लोगों की सामान्य स्वास्थ्य की जांच, शुगर व रक्तचाप की जांच की गई। शिविर में महिलाओं व बच्चों का अच्छे स्वास्थ्य संबंधी मार्गदर्शन करते हुए उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी। शिविर में विशेषज्ञों की टीम द्वारा घरेलू नुस्खों के माध्यम से बीमारी का उपचार करने संबंधी भी जागरूक किया गया।

इस अवसर पर डा.राहुल बत्रा, डॉ नरेश राव, डॉक्टर मनोज यादव, डॉक्टर नीतू यादव, डॉ राजीव कुमार, डॉक्टर संदीप यादव, डॉक्टर प्रीति यादव, डॉ अर्चना, फार्मेसिस्ट दीपक यादव, राय सिंह, आशा, इंद्रजीत, राकेश कुमार, नीरज सहित जिला आयुष विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद रहे ।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें