Rewari News : DC ने बावल में CETP प्लांट का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिए

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाडी,18 अप्रैल। बावल औद्योगिक क्षेत्र में वेस्ट पानी के शुद्धि करण उपरान्त समुचित उपयोग को लेकर डीसी यशेन्द्र सिंह ने सोमवार को एचएसआईडीसी आईएमटी बावल परिसर में संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में डीसी ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक उपरांत डीसी यशेन्द्र सिंह ने एसडीएम बावल संजीव कुमार सहित अन्य अधिकारियों के साथ सीईटीपी प्लांट का भी निरीक्षण किया।



डीसी यशेंद्र सिंह ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र बावल में बेकार पानी का शुद्धिकरण उपरांत सदुपयोग किया जाए, इसको लेकर पानी के नमूने लेकर सीसीयू के क्षेत्रीय केंद्र में जांच कराई जाए,जिससे पानी की गुणवता का पता चल सके। उन्होंने कहा कि पानी प्रकृति की अनमोल देन है,पानी के महत्व को लेकर उसका विभिन्न माध्यमों से सदुपयोग हो सके,इसके लिए एक सप्ताह में विशेष कार्ययोजना तैयार की जाए ताकि आगामी कार्यवाही अमल में लाई जा सके।

बैठक के दौरान सिंचाई, मत्स्य, बागवानी, वन, कृषि एवं किसान कल्याण, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, आरआरएस, जनस्वास्थ्य सहित अनेक विभागों के अधिकारियों से पानी के समुचित उपयोग को लेकर विस्तृत जानकारी भी ली। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से पानी के शुुद्धिकरण उपरांत कृषि कार्यों में प्रयोग पर सुझाव लिए। उन्होंने कहा कि पानी की रिसाईकिल उपरांत ग्रीन बैल्ट में उपयोग पर भी बल दिया और कहा कि एचएसआईडीसी अधिकारी आरसीसीसीआई के सहयोग से अन्य औद्योगिक इकाईयों से पानी के उपयोग को लेकर समन्वय स्थापित करते हुए जरूरी कदम उठाए।



सीईटीपी प्लांट का अधिकारियों के साथ किया निरीक्षण
 
डीसी यशेंद्र सिंह ने बैठक उपरांत अधिकारियों के साथ आईएमटी बावल में सीईटीपी प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने  जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से वेस्ट वाटर के शुद्धिकरण की प्रक्रिया जानी। पब्लिक हेल्थ विभाग के अधीक्षण अभियंता संजीव दूहन और कार्यकारी अभियंता विनय प्रकाश चौहान ने बताया कि पानी को दो विधियों कैमिकल और बाईलोजिकल विधियों के माध्यम से ट्रीट किया जा रहा है,जिसके उपरांत पानी को प्रयोग में लाया जाता है। डीसी ने प्लांट में बाकायदा पानी के शुद्धिकरण प्रक्रिया को स्क्रीन पर देखते हुए भी अवलोकन किया।

ये रहे मौजूद:

इस अवसर पर HSIIDC के जनरल मैनेजर राजीव गोयल, सहायक मैनेजर पुरुषोत्तम, जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता संजीव दूहन, कार्यकारी अभियंता विनय प्रकाश चौहान, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी दिनेश यादव, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता जय प्रकाश तंवर, आरआरएस बावल के असिस्टेंट साइंटिस्ट डॉ प्रमोद कुमार, जिला वन अधिकारी सुंदर सांभरिया, डीआईपीआरओ दिनेश कुमार, जनस्वास्थ्य विभाग बावल के एसडीओ मुकेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education