Chandan News: चांदन अस्पताल में 545 लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच

ग्राम समाचार,चांदन,बांका। जिले के समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदन के पुरानी अस्पताल में प्रखंड स्तरीय आजादी के अमृत महा उत्सव के अवसर पर स्वास्थ्य मेला आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन प्रखंड प्रमुख रवीश कुमार प्रभारी चिकित्सक डॉ एके सिन्हा डॉक्टर अजहर आलम, डॉक्टर भोलानाथ गोराई आदि के संयुक्त रूप में सर्वप्रथम फीता काटकर उद्घाटन किया। आयोजित मेले में लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखी गई। मेले में ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य टीम द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित जरूरी सलाह एवं आवश्यक जानकारी दी गई इस दौरान मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई तत्पश्चात आवश्यक जानकारी देते हुए जरूरी दवाई दी गई इसके अलावा मौजूद लोगों को सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं का जानकारी दी गई और लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया गया। मौके पर सिविल सर्जन बांका रविंद्र नारायण व प्रभारी चिकित्सक एके सिन्हा ने बताया कि मैंने क्या उद्देश्य है कि समाज के आखिरी व्यक्ति तक सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सुविधाएं का लाभ पहुंच सके जिसे सार्थक रूप देने के लिए 18 

अप्रैल से 22 अप्रैल के बीच सभी प्रखंडों में एक-एक दिन प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला आयोजन होना हैजिसके माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित तमाम जानकारियां एवं स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध स्वास्थ सुविधाओं की जानकारी मिल सके। मेले में आए लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो इसके लिए व्यापक व्यवस्था और पर्याप्त मेडिकल कर्मियों को तैनात की गई थी। इस आयोजन को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से जुड़े आशा कार्यकर्ता एवं आंगनवाड़ी सेविका द्वारा अपने अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को आयोजित मेले की जानकारी दी गई थी ताकि अधिक से अधिक लोग मेले में शामिल होकर लाभ उठा सकें। वही प्रभारी चिकित्सक एके सिन्हा ने बताया कि मेले में विभिन्न प्रकार के कुल 545 मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई जिसके लिए 16 काउंटर लगाए गए थे। जिसमें इस अवसर पर आयुष्मान भारत कार्ड के लिए 50 लोगों ने पंजीकरण कराया 126 मरीजों की आंखों की जांच की गई गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराया गया तथा 16 बाल विकास परियोजना से परामर्श दी गई। इसी क्रम में अन्य लगाए गए काउंटर में मोतियाबिंद, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हेमोग्लोबिन, यक्ष्मा, कुष्ठ रोग आदि रोगियों की जांच की गई। 

उमाकांत साह,ग्राम समाचार संवाददाता,चांदन।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education