Rewari News : आंगनबाड़ी केन्द्रों पर महिला संगोष्ठी का आयोजन हुआ



रेवाड़ी, 22 मार्च : आजादी अमृत महोत्सव की श्रृंखला में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से मनाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा के तहत मंगलवार को डीसी यशेंद्र सिंह के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से महिला संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर महिलाओं को बच्चों के पौष्टिक आहार बारे जागरूक किया गया। सरकार की ओर से चलाया जा रहा यह अभियान नौनिहालों को कुपोषण से मुक्ति दिलाएगा।



महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी उर्मिल सिवाच ने बताया कि इस पखवाड़े के तहत आयोजित महिला संगोष्ठी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा महिलाओं को प्रसव पूर्व जांच, गर्भावस्था के दौरान रखी जाने वाली सावधानियां, स्वच्छता एवं साफ-सफाई के संबंध में जानकारी दी गई। महिलाओं को बच्चों की उम्र एवं वजन के अनुसार उनके खान-पान पर विशेष ध्यान देने की सलाह भी दी गई। साथ ही उन्हें बताया गया कि बच्चों की पोषण स्तर में सुधार हेतु उन्हें स्तनपान के साथ ही समय-समय पर पौष्टिक आहार प्रदान किया जाना आवश्यक है। 



उन्होंने बताया कि 15 दिन तक चलने वाले इस जागरूकता पखवाड़े का उद्देश्य है कि हर नागरिक को पोषण के बारे में जानकारी देना ताकि वह पौष्टिक आहार लेकर स्वस्थ रह सके। जब देश का नागरिक स्वस्थ रहेगा तभी देश तरक्की करेगा। यह पोषण पखवाड़ा चार अप्रैल तक चलेगा। राष्ट्रीय पोषण पखवाड़ा के तहत सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी वर्कर व हेल्पर लोगों को पोषण के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन भी करवाया जा रहा है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें