Godda News : बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान का दिया जा रहा प्रशिक्षण

झारखंड प्रदेश में निपुण भारत मिशन के तहत बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान का प्रशिक्षण पूरे प्रदेश में कराया जा रहा है। इसी क्रम में गोड्डा जिले के महागामा प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय महागामा में एफ एल एन प्रशिक्षण दिया जा रहा है।


प्रशिक्षण देने का कार्य ख्याति प्राप्त प्रशिक्षक रीतेश रंजन, मुरारी शर्मा, राजेंद्र पंडित एवं निलेश कुमार कर रहे हैं। प्रशिक्षण में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम और प्रोजेक्टर की मदद ली जा रही है। प्रशिक्षण में प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षकों के बीच शिक्षण सामग्री फाइल, पेन, मार्कर, पैड, चार्ट पेपर आदि की व्यवस्था जिला स्तर पर की गई है जबकि चाय एवं भोजन का प्रबंध स्थानीय स्तर पर किया गया है।

प्रशिक्षक रीतेश रंजन ने बताया कि बुनियादी साक्षरता और संख्याज्ञान के साथ पढ़ाई में कुशलता के लिए राष्ट्रीय पहल है निपुण भारत मिशन। इस कार्यक्रम को प्रशिक्षण के उपरांत मिशन मोड में संचालित किया जाना है तथा इसके लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए 2026-2027 तक का समय निर्धारित किया गया है।

वहीं मुरारी शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण एक साथ दो बैच में संचालित किया जा रहा है और प्रत्येक बैच में 40 शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। राजेंद्र पंडित ने बताया कि इस प्रशिक्षण में प्रखंड अंतर्गत सभी प्राथमिक विद्यालय के दो-दो शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। निलेश कुमार ने कहा कि प्रशिक्षण गैर आवासीय है जिसमें प्रशिक्षणार्थियों के चाय और भोजन की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों में शाहीन जावेद, इबनुल हसन, अलका कुमारी, शगुफ्ता नूर, माधवी कुमारी, नियाज अहमद आदि शिक्षक उपस्थित थे।

महागामा

गोड्डा

Share on Google Plus

Editor - संपादक

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education